Monday 21 April 2014

टाइम मैगजीन के ऑन लाइन सर्वे में मोदी को सर्वाधिक निगेटिव वोट

clip
नयी दिल्ली: देश के तीन बड़े नेता नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल में लोकसभा चुनावों से इतर भी सीधी टक्कर चल रही है. जिसमें केजरीवाल राजनीति के अन्य धुरंधरों पर भारी पड़ रहे हैं. दुनिया के सौ प्रभावशाली लोगों के लिए हो रहे ‘टाइम मैगजी
न’ के ऑन लाइन सर्वे में अरविंद पहले स्थान पर पहुंच गये हैं. दरअसल, टाइम मैगजीन सौ प्रभावशाली लोगों को चुनने के लिए ऑनलाइन वोटिंग करवा रही है. समूची दुनिया के राजनीति, मीडिया सहित अन्य क्षेत्रों से जुड़े प्रसिद्ध लोगों को इसमें शामिल किया गया है. इस ऑनलाइन वोटिंग में लोकप्रियता में केजरीवाल अब तक सब पर भारी पड़ रहे हैं.
केजरीवाल पहले स्थान परनरेंद्र मोदी, केटी पेरी सहित विश्व के अन्य दिग्गजों को पछाड़ कर केजरीवाल रविवार रात तक पहले स्थान पर बने हुए थे. भाजपा के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी इस सूची में 14वें और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 66वें स्थान पर चल रहे हैं. केजरीवाल को रविवार देर रात तक 125, 060 वोट मिल चुके थे. वहीं मोदी को 78, 035 हजार से अधिक वोट अभी तक मिल चुके हैं.  राहुल गांधी को भी करीब 25 हजार वोट मिले हैं. केजरीवाल ने केवल ओबामा और चीन-रूस के राष्ट्रपतियों को काफी पीछे छोड़ दिया है, वहीं हॉलीवुड का कोई अभिनेता-अभिनेत्री भी उनके आस-पास नहीं है.

नापसंदों की सूची मोदी में दूसरे  
दूसरी तरफ इस वोटिंग प्रक्रिया में नरेंद्र मोदी, नापसंद किये गये लोगों की सूची में दूसरे स्थान पर है. उन्हें वोट करने वाले कुल लोगों में से करीब 62 फीसदी ने नापंसद किया है. उनसे ज्यादा सिर्फ जस्टिन बीबर को नापसंद किया गया है.
आप भी कर सकते है वोटमालूम हो की ‘टाइम मैगजीन’ के सौ प्रभावशाली लोगों के चुनाव की ये वोटिंग प्रक्रि या 22 अप्रैल रात 12 बजे तक चलेगी. 23 अप्रैल को ऑनलाइन वोटिंग के परिणाम घोषित किये जायेंगे. साथ ही टाइम मैगजीन की ओर से अधिकृत सौ प्रभावशाली लोगों की सूची 24 अप्रैल को जारी होगी. अपने-अपने पसंदीदा नेताओं को वोट कर जिताने के लिए सोशल मीडिया पर भी जंग छिड़ गयी है. मोदी, केजरीवाल और राहुल के समर्थक लोगों से वोट करने की अपील कर रहे हैं.
पहले भी बुलंद रहा झंडाप्रमुख समाचार चैनलों पर सीएमएस मीडिया लैब के एक अध्ययन के मुताबिक रात आठ से 10 बजे तक के समाचारों में केजरीवाल ने अन्य नेताओं को पीछे छोड़ दिया है. एक से 15 मार्च के दौरान के इस अध्ययन में प्राइम टाइम में केजरीवाल को 429 मिनट यानी करीब 28.19 फीसदी समय मिला, जबकि मोदी को 356 मिनट यानी 23.98 फीसदी समय मिला था. इस मामले राहुल तीसरे स्थान पर रहे और उन्हें केवल 72 मिनट यानी करीब 4.76 फीसदी समय मिला. 46 मिनट के कवरेज के साथ राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव चौथे और 33 मिनट के साथ मनसे प्रमुख राज ठाकरे पांचवे स्थान पर रहे थे.

No comments:

Post a Comment