Saturday 19 April 2014

सेक्स के दौरान होनेवाले दर्द के उपाय

आम तौर पर देखा जाता है कि महिलाएं सेक्स के दौरान होने वाले दर्द के कारण सेक्‍स करने से दूर भागती हैं लेकिन सेक्स के दौरान महिलाओं को कई कारणों से दर्द होता है, जैसे वैजाइना में सूखापन, वैजाइना में सूजन होना, गर्भनिरोधक गोलियां लेने से और साथ ही कई गंभीर बीमारियां होने पर ही ऐसा होता है. अगर आप भी सेक्स के दौरान होने वाले दर्द से परेशान हैं तो आप को कुछ टिप्स अपना सकते हैं. 
जननांग सूखापन होने पर 
कई बार महिलाओं को जननांग में सूखापन होने के कारण सेक्स के दौरान दर्द होता है. इसके लिए हार्मोन थेरेपी ली जा सकती है. डॉक्टर्स हार्मोन थेरेपी देने के साथ ही इसके लिए अलग से डाइट भी देते हैं. इसके अलावा कुछ उत्पाद भी सूखापन बढ़ा सकते हैं. इसके लिए डॉक्टर्स वैजाइनल मॉस्चराइजर और या फिर नैचुरल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं या फिर वाटर बेस्ट लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं.
सूजन होने पर 
अगर वैजाइना में सूजन हो तो इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. यदि समय पर वैजाइना की सूजन का इलाज ना करवाया जाए तो इससे वल्वर कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में समय रहते तुरंत स्‍त्री रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए.
गर्भनिरोधक लेते हैं तो 
अगर आप गर्भनिरोधक लेती हैं तो सेक्स के दौरान दर्द होने की आशंका बढ़ जाती है. यदि ऐसा है तो इसके इलाज के लिए आपको हार्मोन रिप्लेस थेरेपी लेनी चाहिए. ये सबसे बेहतर विकल्प होता है. इस थेरेपी के जरिए हार्मोन स्तर को बैलेंस किया जा सकता है. साथ ही सेक्स के दौरान दर्द को भी कम किया जा सकता है.
पेल्विक मसल है टाइट
अगर आपकी पेल्विक मसल्स टाइट हैं तो भी सेक्स के दौरान दर्द हो सकता है. ऐसे में आपको फिजिकल थेरेपी लेनी चाहिए. साथ ही पेल्विक एरिया की एक्सरसाइज करनी चाहिए. पेल्विक एरिया की एक्सरसाइज करने से पेट का निचला हिस्सा लचीला होगा और सेक्स के दौरान दर्द भी नहीं होगा.
कैंसर जैसी बीमारियां होने पर 
कैंसर, फाइब्रोइड या एन्डोमेट्रीओसिस जैसी गंभीर बीमारिया हैं तो तुंरत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए लेकिन यदि सेक्स के दौरान दर्द कभी-कभी ही होता है तो ये किसी खास सेक्स पोजीशन के कारण भी हो सकता है. ऐसे में उस पोजीशन से बचना चाहिए.

No comments:

Post a Comment