Thursday 17 April 2014

IPL-7 का पहला चौका, पहला छक्का और पहला पचासा हुआ 'पांडेजी' के नाम

IPL-7 का पहला चौका, पहला छक्का और पहला पचासा हुआ 'पांडेजी' के नाम
खेल डेस्क. इंडियन प्रीमयर लीग के सातवें सीजन का आगाज रोमांचक अंदाज में हुआ। शाहरुख खान की कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2013 की चैम्पियन मुंबई इंडियंस को 41 रन से रौंदकर टूर्नामेंट में विनिंग स्टार्ट किया। 
 
वैसे तो क्रिकेट एक टीम गेम है, लेकिन कोलकाता की जीत के नायक तीन धुरंधर रहे। जैक कैलिस (72) और सुनील नारायण (20 रन देकर 4 विकेट) से तो मैच विनिंग परफॉर्मेंस की उम्मीद हर फैन को थी, लेकिन सरप्राइज पैकेज रहे नैनीताल के पांडेजी।
 
कभी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, पुणे वारियर्स और मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे मनीष पांडे ने मैच विनिंग हाफ सेंचुरी लगाई। उन्होंने कुल 53 गेंदों में 6 चौके व 2 गगनचुंबी छक्के जड़ते हुए 64 रन बनाए। उनकी यही पारी कोलकाता के 163 रन के मजबूत स्कोर का आधार बनी।
 
पहला चौका, छक्का व पचासा
 
मनीष पांडे आईपीएल-7 के ओपनिंग मैच से पहले गुमनाम से हो चुके थे, लेकिन उन्होंने पुरानी विफलताओं को पीछे छोड़ते हुए नई शुरुआत की। कप्तान गौतम गंभीर दूसरे ही ओवर में बिना खाता खोले लासिथ मलिंगा की गेंद पर बोल्ड हो चुके थे। ऐसे मुश्किल समय में आक्रामक बैटिंग करने का जिम्मा लिया मनीष पांडे ने।
 
तीसरे ओवर की समाप्ति तक कोलकाता की पारी में एक चौका तक नहीं लगा था। चौथे ओवर में कोरी एंडरसन की गेंद पर पांडे ने टूर्नामेंट का पहला चौका लगाया। अगली ही गेंद पर पांडे ने छक्के का भी खाता खोल दिया।
 
वे यहीं नहीं थमे। वैसे तो पहले मैच में दो हाफ सेंचुरी लगीं, लेकिन पहला पचासा रहा पांडे जी के नाम। 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर सिंगल लेकर मनीष ने बड़ी शांति के साथ टूर्नामेंट की पहली हाफ सेंचुरी पूरी की।
 
पहले इंडियन सेंचुरी भी है पांडे के नाम
 
आईपीएल वैसे तो भारतीय टूर्नामेंट है, लेकिन इस मुकाबले में पहली सेंचुरी लगाने में इंडियन बल्लेबाजों को एक साल का समय लगा। 2009 में मनीष पांडे आईपीएल में सेंचुरी लगाने वाले पहले इंडियन बने थे। 2014 के सीजन की शुरुआत उन्होंने शानदार अंदाज में की है। उम्मीद है कि वे आगे भी ऐसे धमाके करते रहेंगे।

No comments:

Post a Comment