Sunday 15 September 2013

सीबीआई को अब भी 150 फाइलें मिलनी बाकी

Image Loadingसीबीआई को कोयला आबंटन घोटाले से जुड़ी करीब 150 फाइलें एवं दस्तावेज अब भी मिलनी बाकी हैं और जांच एजेंसी फाइलें गायब होने के संबंध में मामला दर्ज करने के लिए कोयला मंत्रालय से शिकायत मिलने का इंतजार कर रही है।
जांच से संबद्ध वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि छापे के दौरान जब्त किए गए दस्तावेजों एवं फाइलों को ढूंढ़ने के लिए सीबीआई द्वारा हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। अंतत: जांच एजेंसी ने सूचित किया है कि करीब 150 फाइलें अब भी गायब हैं जिनमें सांसदों एवं अन्य के संस्तुति पत्र शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा कि सीबीआई कोयला मंत्रालय से औपचारिक शिकायत मिलने का इंतजार कर रही है जिसके बाद मामले में एक विस्तृत जांच शुरू की जाएगी। जांच एजेंसी मंत्रालय से शिकायत मिलने से पहले मामला दर्ज नहीं कर सकती।

उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने 29 अगस्त को मामले की सुनवाई के दौरान सीबीआई से दस्तावेजों, फाइलों एवं सूचना की एक सूची देने को कहा था जिसके पांच दिन के भीतर जांच एजेंसी ने कोयला मंत्रालय से ये फाइलें व दस्तावेज मांगे जिस पर मंत्रालय ने कहा कि वह दो सप्ताह के भीतर इसे उपलब्ध कराएगा।

जांच एजेंसी ने 2 सितंबर को एटार्नी जनरल जीई वाहनवती को लिखे एक पत्र में 50 से अधिक अवंटनों की एक व्यापक सूची दी थी जो उसे प्राप्त नहीं हुई। इसके बाद, उच्चतम न्यायालय ने कोयला मंत्रालय को निर्देश दिया था कि यदि इन दस्तावेजों का पता नहीं लगाया जा सका है तो मंत्रालय इसके सप्ताहभर के भीतर सीबीआई के पास एफआईआर दर्ज कराए।

No comments:

Post a Comment