Monday 16 September 2013

कैमरे में आया आडवाणी-मोदी मनभेद, पार्टी में मिले, पर नहीं की कोई बात

मोदी, राम जेठमलानी और आडवाणीगुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने से नाराज चल रहे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का सोमवार को रायपुर पहुंचने पर फीका स्वागत हुआ।
छत्तीसगढ़ की राज्य विद्युत कम्पनी के कोरबा में 500 मेगावाट क्षमता के एक विद्युत संयंत्र के लोकार्पण एवं बिलासपुर में सिंचाई परियोजना के शिलान्यास के लिए विशेष विमान से यहां पहुंचे आडवाणी का विमानतल पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद रमेश बैस ने स्वागत किया।

आडवाणी के स्वागत में राज्य सरकार का एक भी मंत्री नही पहुंचा और पार्टी संगठन के पदाधिकारी भी नदारत रहे। इससे पूर्व जब भी आडवाणी यहां पहुंच रहे, उनका जोरदार स्वागत होता रहा है। आडवाणी कुछ देर विमानतल पर रुकने के बाद कोरबा के लिए रवाना हो गए।

कोरबा एवं बिलासपुर दोनों स्थानों पर लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद आडवाणी के जनसभा सम्बोधित करने का कार्यक्रम तय है। आज ही शाम को वह वापस दिल्ली लौट जायेंगे।
   पीएम उम्मीदवार की कमान मिलने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार कैमरे पर लालकृष्ण आडवाणी के साथ दिखे. राम जेठमलानी की बर्थ-डे पार्टी में दोनों थे. लेकिन ऐसा लगा, जैसे मिलना नहीं चाहते.मौका राम जेठमलानी के 90वें जन्मदिन का था. पार्टी में बीजेपी के लालकृष्ण आडवाणी और नरेंद्र मोदी दोनों पहुंचे हुए थे. रिश्तों की औपचारिकता निभाई गई. नए पीएम इन वेटिंग ने पुराने वाले को पैर छूकर प्रणाम किया. लेकिन पितामह गुस्सा दिखे.
मोदी ने मौके को भांप लिया. दोनों के बीच जो दीवार थी, उसे कायम रखा. राम जेठमलानी को बीच में बैठा लिया. करीब 20 मिनट तक तीनों उसी तरह बैठे रहे. एक तरफ मोदी, एक तरफ आडवाणी, बीच में थे जेठमलानी.
डेढ़ फीट की दूरी मानो डेढ़ योजन की खाई बनी हुई थी. नजरें चुराकर मोदी ने तो एक-दो बार झांकने की कोशिश भी की. लेकिन आडवाणी ने ऐसा मुंह फेरा था कि मानो इशारों में कह रहे हों कि अब इस रिश्ते में गुंजाइश नहीं.
पार्टी चलती रही. बीच में ही आडवाणी उठे, राम जेठमलानी से इजाजत ली. मोदी को हल्के से बाय किया और चल दिए. जाते-जाते दो पंक्तियां छोड़ गए कि ना जी भर के देखा, ना कुछ बात की. ऐसा लगा मानो नहीं थी आरजू मुलाकात की.

No comments:

Post a Comment