Sunday 15 September 2013

कृष 3 पूरी तरह इंडियन है : हृतिक

Sonamohapatramylove
     ‘कोई मिल गया’ और ‘कृष’ की अपार सफलता के बावजूद इसके सीक्वल ‘कृष 3’ को लेकर हृतिक रोशन और उनके पिता व निर्माता-निर्देशक राकेश रोशन लंबे समय तक इस असमंजस में रहे कि ‘कृष 3’ को बनाया जाए या नहीं।
‘कृष 3’ में कृष्णा के पिता 60 साल के रोहित और कृष के पात्र को निभाने की बनिस्बत कृष्णा का नॉर्मल पात्र निभाना हृतिक रोशन के लिए काफी मुश्किल रहा। कहीं ऐसा तो नहीं कि कृष्णा पर ‘कृष’ और ‘रोहित’ हावी रहे हों?

यूं तो हृतिक रोशन ने बाल कलाकार के रूप में भी कुछ फिल्मों में अभिनय किया था, मगर बतौर हीरो उनके करियर की शुरुआत सन 2000 में ‘कहो न प्यार है’ से हुई थी। इन तेरह वर्षों के दौरान हृतिक ने अपनी अभिनय क्षमता के कई रंग दिखाए। इस दौरान वह निजी जीवन में हकलाहट के साथ-साथ कमर दर्द, घुटने के दर्द, पीठ के दर्द के साथ-साथ ब्रेन सर्जरी का सामना करते हुए विजयी बन कर उभरे। यानी उन्होंने साबित कर दिखाया कि वह निजी जिंदगी में भी सुपर हीरो हैं। अब वह ‘कृष 3’ में ‘सुपर हीरो’के रूप में नजर आने वाले हैं।

सीक्वल में लगा लंबा वक्त
बकौल हृतिक- ‘हम सिर्फ छह-सात माह तक यही चर्चा करते रहे कि ‘कृष 3’ बनाएं या ना बनाएं, या क्यों बनाएं? आखिर हमें इससे क्या मिलेगा, लेकिन मैं हर बार पापा को समझाता था कि आपको जो एक मौका मिला है, उसे लोगों तक पहुंचाना अब आपकी जिम्मेदारी बनती है। पापा चाहते थे कि अब कोई छोटे बजट की फिल्म बनाई जाए। मैंने कहा कि ऐसा अवसर, ऐसी चुनौती हर किसी को नहीं मिलती। यदि हम कहें कि हम यह नहीं कर सकते, तो करेगा कौन? हमने कृष 3 के निर्माण में अमेरिका या हॉलीवुड से कोई मदद नहीं ली। सब कुछ पूरी तरह से भारतीय है। वीएफएक्स और स्पेशल इफेक्ट्स भी भारत में ही किए। यह हम सभी के लिए गर्व की बात है।’

कृष्णा बनाम कृष
‘कृष 3’ में कृष्णा के पिता 60 साल के रोहित और कृष के पात्र को निभाने की बनिस्बत कृष्णा का नॉर्मल पात्र निभाना हृतिक रोशन के लिए काफी मुश्किल रहा। वह बताते हैं- ‘कृष्णा का नॉर्मल किरदार निभाना मेरे लिए काफी कठिन रहा, जबकि इससे पहले मैं कृष्णा जैसे तमाम चरित्र कई फिल्मों में निभा भी चुका हूं। काफी सोचने के बाद मुझे समझ में आया कि मैं कृष और रोहित के किरदार की तैयारी करते-करते ‘कृष्णा’ को भूल चुका था। मैं कृष्णा को ग्रांटेड मान कर चल रहा था, इसलिए मुझे यह झटका मिला। फिल्म में कृष और रोहित के चरित्र एक-दूसरे पर हावी नहीं हो रहे थे।’

सुपरमैन पर भारी कृष
हृतिक की ‘कृष’ के साथ ही हॉलीवुड फिल्म ‘सुपरमैन’ भी रिलीज हुई थी, लेकिन ‘सुपरमैन’ को भारत में बॉक्स ऑफिस पर सफलता नहीं मिली थी और ‘कृष’ की सफलता से साबित हो गया था कि भारतीय सुपर हीरो हो सकता है। इस पर हृतिक कहते हैं- ‘हमारी फिल्म कृष में सुपर हीरो के साथ-साथ एक परिवार था, दादी थी, भारतीय इमोशंस थे। इसी वजह से कृष को पूरे विश्व में सफलता मिली थी।’

आमिर से गुरुमंत्र लेने की चाहत
हृतिक कहते हैं, ‘मुझे आमिर खान से टाइम मैनेजमेंट सीखना है, जो कलाकार की जिंदगी का अहम हिस्सा है। एक समय में एक फिल्म करते हुए भी लगता है कि समय नहीं मिल रहा है, जबकि आमिर खान हर काम के लिए समय निकाल लेते हैं। हम समय के पीछे भाग रहे हैं और काम पूरा नहीं हो रहा है। तो मुझे उनसे यही बात सीखनी है।’

No comments:

Post a Comment