Monday 23 September 2013

फोर रूल्स फॉर प्रोफेशनल्स रेस

आज हर युवा वर्ग का सपना होता है कि वह कोई प्रोफेशनल कोर्स कर बेहतर जॉब पा सके, लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में सक्सेस पाने के कुछ नियम होते हैं। अगर आपने इनको सही से
फॉलो नहीं किया, तो आप प्रोफेशनल लाइफ में दूसरों से पिछड़ जाएंगे।


आज के दौर में जिस तीव्र रफ्तार के साथ प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ी है, लगभग उतनी ही रफ्तार से प्रोफेशनल्स के बीच प्रतिस्पर्घा भी बढ़ी है। ऎसे में खुद को दौड़ में दूसरों से आगे रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है। एक कामयाब प्रोफेशनल बनने के लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। यही वो बातें हैं, जो आपको दूसरे प्रोफेशनल्स से जुदा करती हैं और आपको आगे बनाए रखती हैं। आइए जानते हैं ऎसी ही कुछ आदतों के बारे में, जिन्हें प्रोफेशनल्स को अपनी लाइफ में जरूर शामिल करना चाहिए।


समय का ध्यान रखें
अगर आप एक कामयाब प्रोफेशनल बनना चाहते हैं, तो सबसे जरूरी बात यह है कि आप अपना वर्क शेड्यूल निर्घारित करें और उसका कड़ाई से पालन भी करें। यदि कई बार किन्हीं कारणों से आप इसे फॉलो करने से पीछे रह जाते हैं, तो यह गलत है। यह रवैया आपको दूसरे प्रोफेशनल्स से पीछे ही ले जाएगा। आपको अपने हर काम के लिए एक डेडलाइन तय करनी चाहिए और प्रयास करना चाहिए कि आप अपने काम को डेडलाइन पूरी होने से पहले ही कर लें। इससे न केवल आप अपना समय बचा सकेंगे, बल्कि उस समय का उपयोग अपने दूसरे कामों को भी निपटाने में कर सकेंगे।


ईमानदार बनें
आपको प्रोफेशनल लाइफ में ऑनेस्टी का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए। हो सकता है आप जो बात कहना चाहते हैं, वो दूसरों को पसंद न आए, लेकिन आपका मकसद है एक कामयाब प्रोफेशनल बनना, न कि दूसरों की पसंद का ख्याल रखना। इसलिए जरूरी है कि प्रोफेशनल लाइफ में बेहिचक कहें। ऑनेस्टी से आप आसानी से दूसरों को इम्प्रेस कर सकते हैं। यह चीज आपको दूसरे प्रोफेशनल्स से अलग करेगी और आप कामयाबी की सीढियां चढ़ने में सफल रहेंगे।


विश्वसनीयता है जरूरी
जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए जरूरी है कि आपकी विश्वसनीयता हो। अगर आप एक बार विश्वसनीयता कायम करने में सफल रहे, तो फिर आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। याद रखिए कि किसी व्यक्ति ने आपकी योग्यता पर विश्वास करके ही आपको जॉब के लिए रखा है। ऎसे में आपकी जिम्मेदारी बन जाती है कि आप उसके विश्वास पर सौ फीसदी खरा उतरें। अगर आप ऎसा करने में सफल रहे, तो यकीन मानिए कि वही व्यक्ति आपको और आगे बढ़ाने व नई-नई जिम्मेदारियां देने से पीछे नहीं हटेगा। साथ ही मार्केट में भी एक विश्वसनीय व्यक्ति की छवि बनेगी, जो फायदेमंद साबित होगी।


सही समय, सही निर्णय
प्रोफेशनल लाइफ में सफलता और असफलता इस बात पर बहुत हद तक निर्भर करती है कि आपने सही समय पर सही निर्णय लिया या नहीं। इसलिए जरूरी है कि निर्णय लेने से पहले उस पर काफी सोच-विचार करें और एक निश्चित समय के भीतर ही अंतिम निर्णय पर पहुंचें। साथ ही जरूरी नहीं कि आपके द्वारा लिए गए निर्णय से बाकी लोग संतुष्ट हों, लेकिन आपको अपने निर्णय पर कायम रहना चाहिए, बशर्ते आपने यह सोच-समझकर लिया है। एक बात और, निर्णय लेने के लिए जरूरत से ज्यादा समय न लें, इससे कन्फ्यूजन की स्थिति ही बनती है, जो कि आपके लिए किसी भी सूरत में फायदेमंद नहीं होगी।

No comments:

Post a Comment