Monday 30 September 2013

सेंसेक्‍स में 300 से भी ज्‍यादा अंकों की गिरावट, सोना भी फीका

भारतीय शेयर बाजारों में सोमवार को भारी गिरावट दर्ज की गई. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 347.50 अंकों की गिरावट के साथ 1
9379.77 के स्‍तर पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित सूचकांक निफ्टी भी 97.90 अंकों की गिरावट के साथ 5735.30 अंक पर बंद हुआ.
जानकारों ने पहले ही आशंका जताई थी कि भारतीय शेयर बाजारों में अभी कोई बड़ी तेजी नहीं देखी जाएगी. अमेरिका के केंद्रीय बैंक द्वारा अगले महीने की जाने वाली समीक्षा में राहत पैकेज में कटौती देखने को मिल सकती है. इस आशंका से अभी दुनिया भर के बाजारों में मंदी देखी जा रही है.
जानकारों का मानना है कि अगले साल मई में होने वाले लोकसभा चुनाव और भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में अनिश्चितिता को देखते हुए विदेशी संस्‍थागत निवेशक अभी भारतीय शेयर बाजारों में ज्‍यादा निवेश नहीं करने वाले.
जेट एयरवेट के शेयरों में आज तेजी देखी गई, वहीं रेल भाड़ा बढ़ने की वजह से सीमेंट कंपनियों के शेयरों में आज गिरावट रही.
जैसी की संभावना है अक्‍टूबर में आरबीआई बैंकों में तरलता कम करने के लिए उठाए गए कदमों में कुछ ढील दे सकता है. ऐसे में बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर अगले कुछ महीनों के दौरान अच्‍छा रिटर्न दे सकते हैं.चूंकि शेयर बाजार में बड़ी तेजी आने की अभी कोई खास वजह नजर नहीं आ रही है फार्मा और निर्यात से जुड़े आईटी जैसे क्षेत्रों के शेयरों में खरीदारी अभी सेफ हो सकता है.
रुपया मजबूत
शुक्रवार को रुपये में मजबूती देखी गई. शाम 3:45 बजे रुपया एक डॉलर के मुकाबले 09 पैसा मजबूत होकर 62.59 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था. रुपये में सुधार की वजह जानकार सोने का आयात घटने से चालू खाता में सुधार होना बता रहे हैं. विदेशी मुद्रा भंडार के बढ़ने से भी रुपये में मजबूती देखी जा रही है.
सोना फीका
सोने की कीमतों में शुक्रवार को गिरावट देखी गई. वायदा बाजार में सोना शाम 3:45 बजे प्रति 10 ग्राम 147 रुपये की कमी के साथ 30579 रुपये पर कारोबार कर रहा था. जानकारों को मानना है कि सोने की कीमतों में अभी कोई बड़ी गिरावट नहीं आने वाली.

No comments:

Post a Comment