Saturday 21 September 2013

ब्रेकअप जरा संभलकर करें

Breakupगर्लफ्रेंड से ब्रेकअप कर रहे हैं तो जरा संभलकर करें। एक रिलेशन खत्म करना आसान नहीं होता। सबकुछ स्मूदली निपट जाए, इसके लिए अपनाएं ये 10 टिप्स...
1. ब्रेकअप से पहले सारे रीजंस पर नजर डाल लें कि आपको यह रिश्ता क्यों खत्म करना है नहीं तो उसके सवालों का जवाब देना मुश्किल हो जाएगा।


2. टेक्स्ट मैसेज या ई-मेल्स पर ब्रेकअप काफी आसान लगता है लेकिन प्लीज... अपनी रोमांटिक रिलेशनशिप खत्म करने के लिए इनका सहारा न लें तो बेहतर होगा।
3. उसको बुरा लगेगा या उससे सीधे-सीधे कैसे कह दूं, यह सब सोचने की जगह हिम्मत जुटाकर फेस टु फेस या फोन टु फोन बात करें तो ठीक रहेगा। 

4. ब्रेकअप के समय इस डीटेल में ज्यादा न जाएं तो बेहतर होगा कि मैं कहां सही था या तुम कहां गलत थीं। कम से कम शब्दों में जितनी जल्दी हो सके, इस प्रॉसेस को निपटा दें।

5. जहां तक हो सके शांत रहने की कोशिश करें, भले ही वह कितना भी गुस्सा क्यों न करे। उसका गुस्सा करना या अजीब रिऐक्ट करना वाजिब है क्योंकि उसे ब्रेकअप के बारे में अचानक पता चला है।

6. कुछ भी हो लेकिन उसे ब्रेकअप करने की सही-सही वजह बताएं। कम से कम यहां पर झूठ का सहारा न लें। अगर उसकी गलती की तरफ इशारा करना भी है तो शब्दों पर कुछ शुगरकोटिंग के साथ काम चला सकते हैं।

7. लड़ाई की सिचुएशन न आने दें। ये आपकी लास्ट मीट भी हो सकती है इसलिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश करें कि इसमें दुख भले ही हो लेकिन नफरत न हो।
8. आपको लगता है कि ब्रेकअप से उसका दिल टूटा होगा और इस वजह से अब आप उसके लिए जरूरत से ज्यादा अच्छे बनने की कोशिश कर रहे हैं तो कदम पीछे खींच लें। आपका यह बिहेवियर उसे रॉन्ग सिग्नल दे सकता है।

9. चूंकि आप ब्रेकअप कर रहे हैं इसलिए इस मौके पर फिजिकली जितना हो सके उससे डिस्टेंस बनाकर रखें। आप उसे सहारा देने के लिए उसको हग करें और उसको इससे कुछ झूठी उम्मीद बंध जाए, इससे बेहतर है कि आप उसे हग न करें।

10. और हां, एक सलाह यह भी है कि कम से कम इस मौके पर उसको अपने न्यू रिलेशन के बारे में न बताएं। ये सिर्फ जले पर नमक छिड़कने का ही काम करेगा। 

No comments:

Post a Comment