Monday 16 September 2013

भारतीय मूल की नीना बनी मिस अमेरिका


नीना दावुलुरी
अमेरिका के ह्यूसटन में 24 वर्षीय नीना दावुलुरी मिस अमेरिका सौंदर्य स्पर्धा जीतने वाली भारतीय मूल की पहली प्रतियोगी बन गई हैं.अपने पिता की तरह एक चिकित्सक बनने की इच्छा रखने वाली नीना को यह प्रतियोगिता जीतने पर कम से कम 50,000 अमेरिकी डॉलर की छात्रवृत्ति मिलेगी.
पीले रंग के एक बेहद मनमोहक लिबास में लिपटी यह सुंदर बाला मिस अमेरिका घोषित किए जाने पर अपनी आंखों से छलकते खुशी के आंसुओं को पोछती हुई और लोगों का अभिवादन करते हुए रैंप पर आई.
 इस सौंदर्य स्पर्धा के प्रतियोगियों को उनके ईवनिंग गाउन, जीवनशैली-स्वास्थ्य, प्रतिभा, निजी साक्षात्कार और मंच पर पूछे गए सवालों के जवाबों के आधार पर चुना गया.
प्लास्टिक सर्जरी पर पूछा गया था सवाल
नीना से अपने स्वरूप को बदलने के लिए प्लास्टिक सर्जरी कराने वाली टीवी प्रस्तोताओं की बुद्धि के बारे उनकी राय मांगी गई थी.
इसके जवाब में उन्होंने कहा कि वह प्लास्टिक सर्जरी के खिलाफ हैं, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को अपने स्वरूप को लेकर आश्वस्त रहना चाहिए और अपना फैसला खुद करना चाहिए.
अपने प्रतिभा कौशल के प्रदर्शन के तौर पर उन्होंने शास्त्रीय और बॉलीवुड का एक मिला जुला नृत्य पेश किया.
 मोटापे की समस्या से भी जूझीं दावुलुरीइससे पहले मिस न्यूयॉर्क बनने के तुरंत बाद वह एक टेलीविजन कार्यक्रम में नृत्य निर्देशक नकुल देव महाजन के साथ काम करने के लिए न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो गई थीं. अपने शुरुआती दिनों में मोटापे की समस्या से जूझ चुकीं दावुलुरी ने कहा कि उन्होंने मिस न्यूयॉर्क बनने से पहले अपना 60 पाउंड वजन घटाया था.
 दावुलुरी का जन्म सिराकुसे में हुआ था, लेकिन चार वर्ष की उम्र में वह ओक्लाहोमा और फिर 10 वर्ष की उम्र में मिशीगन रहने चली गई.
उन्होंने मिशीगन विश्वविद्यालय से मस्तिष्क व्यवहार और संज्ञानात्मक विज्ञान की पढ़ाई की है और भविष्य में एक चिकित्सक बनना चाहती हैं.

No comments:

Post a Comment