Sunday 29 September 2013

देखी है ऐसी दिलेरीः बाघों के साथ रहता है पूरा परिवार...


दुनिया में कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो दूसरों के लिए मिसाल बन जाते हैं. कुछ ऐसा कर जाते हैं जिसे देखकर दुनिया हैरान रह जाती है. कुछ ऐसा जिसे करने का तो छोड़िए हम शायद सपने में भी वो नहीं सोच सकते. ब्राजील का एक ऐसा ही परिवार है, जिसका कारनामा सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. इस परिवार ने ऐसे जानवर को पाल रखा है, जिसे देखकर ही लोगों की सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है.
इस घर का पालतू जानवर है बाघ. घर में बाघ इस तरह घूमते हैं, जैसे कोई पालतू कुत्ता घूम रहा हो. इस परिवार के बारे में जो भी सुनता है, वो हैरान हो जाता है. लोगों को अपनी आंखों पर यकीन नहीं होता है, लेकिन इस घर में एक-दो नहीं बल्कि सात-सात खतरनाक जानवर बच्चों की तरह रहते हैं.
वो जानवर जिनके एक पंजे से इंसान की जान जा सकती है, वो घर के अंदर खुलेआम घूमते रहते हैं. इस घर के पास से गुजरने वाले भी सहम जाते होंगे, लेकिन इस घर में कोई भी ऐसा नहीं है जो इन बाघों से डरता हो, उल्टा बाघ जरूर इनसे डरते हैं.

इसीलिए फिलहाल लोग इस परिवार को टाइगर वाली फैमिली के नाम से जानते हैं. ब्राजील के साओपालो शहर से कुछ दूर मारिंगा में ये परिवार रहता है और वहीं रहते हैं सात-सात बाघ.
इस परिवार के मालिक हैं एरी बोर्ग्स, 43 साल के ऐरी को बाघों से बहुत प्यार है. सोचिए कितना भी ताकतवर इंसान क्यों न हो, बाघ जैसे खतरनाक जानवर के सामने आने से ही उसकी सांस अटक जाएगी, लेकिन ऐरी के सामने बाघ की गुर्राहट का भी कोई जोर नहीं.

ये सैकड़ों किलो वजनी बाघ ऐरी के लिए बिल्कुल बच्चों की तरह है, ठीक वैसे ही जैसे उनके अपने बच्चे हैं. इस घर में ऐरी की सबसे बड़ी बेटी 24 साल की ह्यूनीरा, उससे छोटी 23 साल की उयारा, तीसरी सबसे छोटी बीस साल की नयारा और नयारा की 2 साल की बेटी रयारा रहती है.
इस पूरे परिवार के लिए बाघ भी बच्चे की तरह हैं तो बच्चे भी इस परिवार के बच्चों के साथ बच्चों की तरह की रहते हैं. लेकिन ऐरी की तीनों बेटियों में अगर कोई सबसे ज्यादा इन बाघों पर जान छिड़कती है तो वो नयारा है.
नयारा बाघों के बिना रहने के बारे में सोच भी नहीं सकती है. उसकी सुबह हो या फिर शाम बाघों के साथ मस्ती करके ही गुजरती है. खास बात ये है कि बाघों को भी नयारा उतनी ही पसंद है.
टॉम नाम का बाघ नयारा के साथ ही स्वीमिंग पूल में नहाता है. नयारा भी उसके साथ पानी में जमकर मस्ती करती है. सोचिए बाघ की पीठ चढ़ जाती है, लेकिन इससे टॉम को कोई शिकायत नहीं है.
इसके पीछे भी नयारा की एक कोशिश है, टॉम का वजन लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में इस तरह की एक्सरसाइज करवा कर वो टॉम का वजन कम करने की कोशिश करती है. इस परिवार में नयारा के अलावा टॉम को कोई भी नहला नहीं सकता.
नयारा की ये 2 साल की बेटी भी बिल्कुल अपनी मां की तरह इन बाघों पर जान छिड़कती है. रयारा जब तक बाघ की पीठ पर सैर न कर ले इनके साथ खेल न ले तब तक सोने को तैयार नहीं होती.
और तो और खाने की टेबल पर भी ये बाघ साथ ही में रहते हैं. ऐरी के परिवार के हाथों में ये मांस ऐसे खाते हैं मानों कोई बच्चा रोटी का टुकड़ा खा रहा हो. इतना ही नहीं इनका पूरा पोषण करने के लिए इन्हें बोतल से दूध तक पिलाया जाता है.
लेकिन इस परिवार में एक शख्स है, जिसे बाघों के साथ ज्यादा मेलजोल पसंद नहीं है. वो हैं नराया के पति मिस्टर रफेल. रफेल बाघों के बीच रहने वाली इस फैमिली को लेकर बहुत परेशान रहते हैं. उन्हें हर वक्त डर बना रहता है कि कहीं बाघों के करीबी परिवार में कोई अनहोनी न कर दे. खासकर वो अपनी बच्ची और बीवी को लेकर बहुत परेशान रहते हैं.
खैर रफेल की चिंता अपनी जगह सही है, लेकिन फिलहाल इस परिवार में किसी को रफेल की बातों से कोई लेना देना नहीं है.

No comments:

Post a Comment