Sunday 19 January 2014

डरा हुआ हूं, पर कॉन्फिडेंट भी हूं: शिव दर्शन

Image Loading
डर के आगे जीत है...ये बात हम सभी ने किसी न किसी से सुनी होगी। और आजकल बॉलीवुड में कदम रखने जा रहे शिव दर्शन इस बात पर काफी अमल करते नजर आ रहे हैं। इस सप्ताह अपनी पह ली फिल्म ‘करले प्यार करले’ की रिलीज को लेकर शिव काफी नर्वस हैं। वो कहते हैं, ‘इतने सालों की मेहनत के बाद अब जब मेरी फिल्म रिलीज हो चुकी है तो मैं काफी डरा हुआ हूं, लेकिन इस डर और नर्वस होने के बावजूद मुझे खुद पर पूरा भरोसा है और उम्मीद है कि लोगों को मेरा काम पसंद आएगा।’ बचपन से ही फिल्मों के करीब रहे शिव हमेशा ही बॉलीवुड का हिस्सा बनना चाहते थे, लेकिन एक हीरो के तौर पर नहीं। वह कहते हैं, ‘पापा की फिल्मों के सेट पर मैं अकसर जाता था। मुझे फिल्म बनाने के पीछे जो मेहनत होती है, वो बहुत आकर्षित करती थी। इसलिए मैं हमेशा टेक्निकल साइड में जाना चाहता था। पर जब अपने पापा की फिल्म ‘तलाश’ में मैंने अक्षय कुमार के बॉडी डबल के तौर पर काम किया तो मेरा इरादा बदल गया।’
अपने पापा के साथ काम करने के अनुभव के बारे में शिव बताते हैं, ‘पापा और मेरे बीच सेट पर एक एक्टर और निर्माता का ही रिश्ता था। हालांकि उनके होने से मुझे काफी मदद मिली, लेकिन इंटीमेट या किसिंग सीन के दौरान मैं बहुत असहज महसूस करता था। इस पर उन्होंने मुझे एक प्रोफेशनल की तरह काम करने की सलाह दी और उस दिन से सेट पर मेरे लिए वो मेरे पापा नहीं, फिल्म के निर्माता बन गए।’ शिव बॉलीवुड के जाने-माने निर्माता सुनील दर्शन के बेटे हैं। तो क्या उनके लिए फिल्मों में आना बेहद आसान था? इस बात को सिरे से नकारते हुए सुनील कहते हैं, ‘मैं मानता हूं कि मैंने बचपन से ही बॉलीवुड को करीब से देखा है और पापा कई सालों से बॉलीवुड का हिस्सा हैं, लेकिन उन्होंने मुझे कभी हीरो बनाने की कोशिश नहीं की। उन्हें तो पता भी नहीं था कि मैं हीरो बनना चाहता हूं। मैं अपनी ग्रूमिंग के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था, जिसे देख कर पापा ने मेरे साथ फिल्म बनाने की सोची, न कि मैं उनका बेटा हूं इसलिए।’ मनोरंजन और मसाले से भरपूर ‘करले प्यार करले’
छह साल के अंतराल के बाद निर्माता-निर्देशक सुनील दर्शन अपनी नई फिल्म ‘करले प्यार करले’ के साथ एक बार फिर दर्शकों के सामने आ रहे हैं। इससे पहले सुनील ने अपने मशहूर बैनर श्रीकृष्ण के अंतर्गत कई सुपरहिट फिल्मों का निर्माण किया है जैसे कि जानवर, एक रिश्ता, लुटेरे और बरसात। फिल्म जानवर से जहां उन्होंने अक्षय कुमार के करियर में नई जान फूंकी, वहीं अंदाज से उन्होंने प्रियंका चोपड़ा और लारा दत्ता जैसी ग्लैमरस हीरोइनों को पहली बार रुपहले परदे पर पेश किया। फिल्म करले प्यार करले से सुनील अपने बेटे शिव दर्शन को हीरो के रूप में ब्रेक दे रहे हैं। फिल्म का संगीत पहले ही लोकप्रिय हो चुका है। लेकिन क्या सुनील ने शिव को सिर्फ इसलिए फिल्मों में ब्रेक दिया, क्योंकि वह उनका बेटा है? सुनील इस बारे में कहते हैं, ‘बिल्कुल नहीं। मैं बिजनेस और काम को हमेशा अलग रखता हूं। शिव मेरा बेटा जरूर है, लेकिन सिर्फ घर की चारदीवारी में। मैंने कई बड़े-बड़े स्टार्स के साथ काम किया है और मुझे इस बात का पूरा अंदाजा है कि किस स्टार में क्या खूबियां होनी चाहिएं। शिव में मुझे वो तमाम खूबियां नजर आयीं, इसलिए मैंने उसे ब्रेक देने का फैसला किया। फिल्म बनाना बहुत महंगा काम है और सिर्फ पुत्र मोह की खातिर मैं कोई गलत फैसला नहीं कर सकता। फिल्म देखने के बाद आपको इस बात का अहसास हो जाएगा कि वाकई शिव इस ब्रेक का हकदार है।’ किस तरह की फिल्म है करले प्यार करले?
सुनील के मुताबिक, ‘करले प्यार करले एक एक्शन पैक्ड म्यूजिकल लव स्टोरी है, जो दर्शकों को जरूर पसंद आएगी। फिल्म का संगीत पहले ही हिट हो चुका है। फिल्म की हीरोइन हैं हसलीन, जो फेमिना मिस इंडिया 2011 रह चुकी हैं। फिल्म के निर्देशक हैं राजेश पांडे।’

No comments:

Post a Comment