Wednesday 22 January 2014

कोहली और धौनी की शानदार पारी के बावजूद हारा भारत

Image Loading
न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्षा से बाधित दूसरे वनडे मुकाबले में ओवरों की संख्या घटने के बाद 297 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम जीत दर्ज करने में नाकाम रही और 15 रन से मैच हार गई। कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी 56, शिखर धवन 12 रन, रोहित 20 रन, कोहली 78, जड़ेजा 12, रैना 35 रन, अश्वि न 5, भुवनेश्वर 11 और रहाणे 36 रन बनाकर आउट हुए।         
इससे पहले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर पहले मेजबान टीम न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी करने के लिये आमंत्रित किया। न्यूजीलैंड 33 ओवर खेल चुका था कि बारिश ने मैच में बाधा डालकर खेल को रोक दिया। इसके बाद ओवरों की संख्या को कम कर 42 कर दिया गया। न्यूजीलैंड ने 42 ओवरों में सात विकेट खोकर 271 रन बनाये। हालांकि डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत को 42 ओवरों में 297 रनों का लक्ष्य दिया गया है।
          
न्यूजीलैंड की ओर से ओपनिंग क्रम ने संतोषजनक प्रदर्शन किया। केन विलियम्सन ने मार्टिन गुप्तिल के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिये सर्वाधिक 89 रनों की साझेदारी निभाकर टीम को संतोषजनक स्कोर दिया। केन ने टीम की ओर से सर्वाधिक 77 रन बनाये, जबकि रॉस टेलर (57) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली।   न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों मार्टिन गुप्टिल और जेसी रायडर ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन छठे ओवर में रायडर मोहम्मद शमी की गेंद पर 20 रन बनाकर विकेटकीपर धौनी को कैच थमा बैठे। भारत को 25 रन के कुल स्कोर पर पहली सफलता मिल चुकी थी, ऐसे में उम्मीद थी कि अब भारत यहां से मेजबान टीम पर लगाम कस लेगा, लेकिन ऐसा होता नहीं दिखा। ओपनर मार्टिन गुप्टिल और केन विलियम्सन ने दूसरे विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी को अंजाम दे डाला, जिससे न्यूजीलैंड को पिछली बार की तरह एक बार फिर एक आगे बढ़ने का मंच मिल गया। गुप्टिल तो 44 रन बनाकर रैना की गेंद पर 21वें ओवर में शमी को अपना कैच थमा बैठे, लेकिन पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले केन विलियम्सन का जलवा हैमिल्टन में भी जारी दिखा। उन्होंने 77 रनों की शानदार पारी खेली और वो जडेजा की गेंद पर स्टंप हुए। इसके बाद शुरू हुआ रॉस टेलर और न्यूजीलैंड के अब तक सबसे शानदार ऑलराउंडरों में से एक कोरी एंडरसन का धमाल। अंतिम ओवरों में टेलर ने 56 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली, तो एंडरसन ने 5 छक्के और 2 चौके लगाते हुए 17 गेंदों में 44 रनों की धुआंधार पारी खेली, जिसके दम पर न्यूजीलैंड 42 ओवरों में 272 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा करने में सफल रहा। मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके। इससे पहले सीरीज के पहले वनडे में न्यूजीलैंड ने भारत को 24 रनों से शिकस्त दी थी, हालांकि उस हार के बाद भी भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया, जबकि कीवी टीम ने एक बदलाव किया, उनकी टीम में चोटिल तेज गेंदबाज एडम मिल्ने की जगह काइल मिल्स को शामिल किया गया है।

No comments:

Post a Comment