Sunday 19 January 2014

दिलकश होंठों की मल्लिका लिजा हेडन

Image Loading
क्या कोई मानेगा कि एक समय में लिजा हेडन योगा टीचर बनना चाहती थीं! वह हंस कर बताती हैं, ‘मैं जब 18 साल की थी, तब योगा टीचर बनना चाहती थी। तब मुझ से मेरे कुछ दोस्तों ने कहा कि मुझे मॉडलिंग के असाइनमेंट करने चाहिए। कुछ अतिरिक्त कमाई के लिए मुझे यह सुझाव पसंद आया।’ आज बतौर मॉडल लिजा अपनी फिटनेस को ज्यादा से ज्यादा समय देती हैं।
एलिजाबेथ मेरी हेडन यानी लिजा हेडन की सशक्त पहचान मॉडल और फैशन डिजाइनर के तौर पर ज्यादा है, पर इधर फिल्मों में भी उन्हें पहचान मिल रही है। फैशन वर्ल्ड में वह लगातार सक्रिय हैं और अपने स्टाइल की वजह से खासी चर्चा में भी रहती हैं। जहां तक फिल्मों का सवाल है, यहां उनका करियर अभी शुरू हुआ है। फिल्म आयशा में वह पहली बार नजर आईं। फिर नामचीन सितारों संग फिल्म रास्कल में दिखायी दीं। अब जल्द ही वह फिल्म क्वीन में अभिनेत्री कंगना रनोट के साथ दिखायी देंगी। असल में लिजा का जिक्र उनकी स्टाइल स्टेटमेंट के संदर्भ में ही ज्यादा होता है। दूसरे अन्य मॉडल्स की तरह वह भी अपने बालों की साज-सज्जा को लेकर बहुत सचेत रहती हैं। फिर भी बालों का एक अलग स्टाइल लेकर चलना उन्हें पसंद है। कभी स्ट्रेट बालों में बादामी चमक, कभी काले बालों में दोनों तरफ कलर्स, कभी मेहंदी लगा कर लटों को सजाना और कभी बालों को कर्ल करके सारे बालों को ऊपर कर एक स्मार्ट जूड़ा बांध लेना उनके स्टाइल में शामिल रहता है। इस बारे में लिजा बताती हैं, ‘बालों का यह स्टाइल रखना, शूट या रैंप के दौरान ही मुझे पसंद आता है, वरना अमूमन मैं बालों का एक कैजुअल स्टाइल लेकर ही चलना पसंद करती हूं।’ फिटनेस पर पूरी नजर
फैशन वर्ल्ड से जुडे़ रहने की वजह से वह भी अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सजग रहती हैं। वह हंस कर बताती हैं, ‘मैं जब 18 साल की थी, तब योगा टीचर बनना चाहती थी। तब मुझ से मेरे कुछ दोस्तों ने कहा कि मुझे मॉडलिंग के असाइनमेंट करने चाहिए। कुछ अतिरिक्त कमाई के लिए मुझे यह सुझाव पसंद आया।’ आज बतौर मॉडल लिजा अपनी फिटनेस को ज्यादा से ज्यादा समय देती हैं। इस बारे में वह कहती हैं, ‘अक्सर लोग मुझसे पूछते हैं कि मैं दिन में कितने घंटे वर्कआउट करती हूं। मैं उन्हें क्या बताऊं! फिटनेस के मामले में मैं कभी पीछे नहीं भागती। मैं जिम भी जाती हूं, पर सबसे ज्यादा योग पर निर्भर करती हूं। मशीन से कसरत के मुकाबले योगासन सबसे ज्यादा लाभकारी साबित होता है। शरीर को चुस्त रखने के साथ ही यह काम-काज में एकाग्रता बढ़ाने में भी बहुत सहायक साबित होता है। लंबी उम्र तक सौंदर्य रक्षा की सबसे अच्छी दवा है योगासन। यदि रात की शूटिंग न हो तो मैं हर दिन सुबह एक घंटे योग करती हूं। हफ्ते में कम से कम पांच दिन योग और हल्के वजन उठाने वाली एक्सरसाइज करती हूं।’ यही नहीं, लिजा मौका मिलते ही समुद्र के किनारे जॉगिंग भी करने जाती हैं। उनके मुताबिक इससे अच्छा स्ट्रेस बस्टर व्यायाम और कोई नहीं है। मेकअप में घरेलू उपाय
लिजा मानती हैं कि फिटनेस या सौंदर्य रक्षा सिर्फ मॉडल या अभिनेत्रियों की बपौती नहीं है। नियमित रूप से शरीर का ध्यान रखने पर कोई भी लड़की खूबसूरत लग सकती है। अपनी त्वचा के बारे में उनका कहना है, मेरी त्वचा को ईश्वर ने काफी खुशमिजाज मन से बनाया है। त्वचा को लेकर शुरू से ही मेरी कोई समस्या नहीं रही। मैं हमेशा प्रसिद्ध कंपनियों के कॉस्मेटिक्स का उपयोग करती हूं। मेकअप के बारे में मैं कई आसान टिप्स दे सकती हूं। लड़कियों का सबसे आकर्षक अंग उनके होंठ होते हैं, इसलिए सही ढंग से लिपस्टिक लगाने के बारे में जानना बहुत जरूरी है। मेरे होंठ थोडे़ भरे-भरे हैं, इसलिए मैं लिप लाइनर का उपयोग करती हूं। ऊपरी रेखा के भीतर से लिपस्टिक लगाने के बाद लिपग्लॉस लगाती हूं। और हां, रसाईघर में हमें कई अच्छी चीजें मिलती हैं, जैसे हल्दी और लौंग। जिन्हें मुहांसों की शिकायत है, वह कपूर के साथ पिसी हुई लौंग को मिला कर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसका लाभ मुझे मिला है।’ महंगे पर्स का शौक
लिजा के पिता मलयाली और मां आस्ट्रेलियन हैं। वह मुंबई में पली-बढ़ी हैं। वह खाने की बेहद शौकीन हैं। विदेशी और भारतीय हर तरह का खाना पसंद करती हैं, लेकिन हल्का-फुल्का कुछ भी खाना उन्हें ज्यादा पसंद है। खास तौर पर मलयाली फूड उन्हें बहुत ज्यादा पसंद है। अपनी डाइट को मेन्टेन करना उन्हें बखूबी आता है। चूंकि खुद वह फैशन डिजाइनर हैं, इसलिए ज्यादातर डिजाइनर कपड़े ही पहनती हैं। वह कहती हैं, ‘इसकी वजह यह है कि मैं मिजाज के मुताबिक हमेशा अपनी ड्रेस का सेलेक्शन करती हूं। अलग-अलग समय के मुताबिक मेरी ड्रेस भी बदल जाती है। स्पोर्ट्स क्लोदिंग भी मुझे पसंद है। कई मौकों पर आप मुझे काले गाउन में भी देख सकते हैं।’ लिजा को ज्वेलरी का भी बहुत शौक है, लेकिन तड़क-भड़क वाले डायमंड के आभूषण पहनना उन्हें पसंद नहीं है। कानों में डायमंड के टॉप्स पहनना उन्हें बहुत पसंद है। उनके टॉप्स में तीन-चार छोटे डायमंड लगे होते हैं। उन्हें महंगे पर्स का भी बहुत शौक है। उनके वॉर्डरोब में ऐसे सौ से ज्यादा सुंदर पर्स होंगे, जो उन्हें बेहद पसंद हैं। उन्हें देश-विदेश घूमने का भी बहुत शौक है। ग्लोबल मॉडल होने की वजह से उनका यह शौक आसानी से पूरा हो जाता है।

No comments:

Post a Comment