Sunday 19 January 2014

सलमान को सहारा हीरोइनों का: सना खान

Image Loading
फिल्म ‘जय हो’ के साथ सलमान खान एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं। अब तक वह अपनी फिल्मों में कैटरीना कैफ, स्नेहा उल्लाल, सोनाक्षी सिन्हा सहित किसी न किसी नयी अदाकारा को ब्रेक देते रहे हैं, पर ‘जय हो’ में उनके साथ एक नहीं, कई अभिनेत्रियां हैं। इस फिल्म में जहां वह पहली बार डेजी शाह को ब्रेक दे रहे हैं, वहीं उन्होंने इसमें तब्बू जैसी पुरानी अभिनेत्री को जोड़ने के साथ-साथ कुछ टीवी की अदाकाराओं को भी काम करने का मौका दिया है। सल्लू मियां की बोली
फिल्म में नए कलाकारों को ब्रेक देने की चर्चा करते हुए सल्लू मियां कहते हैं, ‘हम किसी को पसंद करते हैं, किसी के साथ काम करना चाहते हैं तो उसे अपनी फिल्म के साथ जोड़ते हैं। यदि हम किसी कलाकार में प्रतिभा देखते हैं, हमें वह प्रतिभाशाली लगता है तो उसे ब्रेक देने से परहेज क्यों किया जाए? मैं यह कभी नहीं भूलता कि मुझे भी सूरज बड़जात्या ने ब्रेक दिया था।’ चर्चा है कि डेजी शाह तो नृत्य से जुड़ी रही हैं, फिर उन्हें अभिनय में ब्रेक क्यों? इस पर सलमान कहते हैं, ‘कहानी के अनुसार हमें ‘गर्ल नेक्स्ट डोर’ की जरूरत थी। डेजी को मैंने बहुत पहले देखा था और सोचा था कि उन्हें किसी फिल्म में काम दिया जा सकता है। वह पहले डांसर थीं, फिर असिस्टेंट डांस डायरेक्टर बनीं। वह पर्दे पर बहुत अच्छी लगती हैं, इसलिए हमने उन्हें अपनी फिल्म का हिस्सा बनाया। मेरी मां हेलन भी कभी डांसर थीं। उन दिनों फिल्म में हेलन का डांस होना बहुत मायने रखता था। हमने फिल्म ‘मैंने प्यार क्यों किया’ में कैटरीना को लिया था,क्योंकि किरदार में वह फिट बैठती थीं।’ आइए अब नजर डालते हैं, ‘जय हो’ में महिला पात्रों को निभाने वाली अभिनेत्रियों पर टय़ूलिप जोशी मूलत: गुजराती, लेकिन मुंबई में पली-बढ़ी टय़ूलिप जोशी भारतीय पिता और अमेरिकन मां की बेटी हैं। वह सन 2000 में ‘फेमिना मिस इंडिया’ चुनी गयी थीं। उसके बाद उन्होंने कई प्रोडक्ट्स के लिए मॉडलिंग की। 2002 में उन्होंने ‘यशराज फिल्म्स’ की ‘मेरे यार की शादी है’ से उदय चोपड़ा के अपोजिट अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। उनका करियर काफी हिचकोले लेते हुए आगे बढ़ता रहा है। पिछले 12 साल के दौरान वह ‘मातृभूमि’, ‘शून्य’, ‘दिल मांगे मोर’, ‘धोखा’, ‘कभी कहीं’, ‘सुपर स्टार’,‘डैडी कूल’आदि कई फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं। टय़ूलिप कहती हैं, ‘सलमान खान के साथ किसी फिल्म का हिस्सा बनना अपने आप में गौरव की बात है। मैं गौरवान्वित हूं कि इस फिल्म का हिस्सा हूं। मेरा किरदार लंबा न होने के बावजूद महत्वपूर्ण है।’ रेशम टिपणीस
रेशम टिपणीस ने अपने करियर की शुरुआत जीटीवी पर प्रसारित सीरियल ‘कैम्पस’ से की थी। इसके अलावा वह 1992 में आई ‘बाजीगर’ में भी एक छोटे-से किरदार में नजर आयी थीं। रेशम 15 वर्ष के अपने करियर में अब तक ‘बसेरा’, ‘बा बहू और बेटी’ तथा ‘घर एक सपना’ सहित 60 धारावाहिकों के अलावा कई हिंदी व मराठी फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं। ब्रूना अब्दुल्ला
ब्राजील मूल की मॉडल व अभिनेत्री ब्रूना अब्दुल्ला को लोग ‘आई हेट लव स्टोरी’ और ‘ग्रैंड मस्ती’ में देख चुके हैं। इन दिनों वह ‘नच बलिए’ में अपने बॉयफ्रेंड उमर फारुक के साथ प्रतियोगी बन कर नजर आ रही हैं। वैसे वह फिल्म ‘देसी बॉयज’ में जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार के साथ आइटम नंबर ‘सुबह होने न दे’ से भी काफी शोहरत बटोर चुकी हैं। ब्रूना कहती हैं, ‘मॉडलिंग करते हुए मैं फिलीपींस पहुंची थी, जहां मेरे तमाम भारतीय दोस्त हैं। मेरे कई दोस्तों ने कहा कि मैं भारतीय लगती हूं और मुझे बॉलीवुड में अभिनय करने पर अच्छे पैसे मिल सकते हैं। इस फिल्म में मेरी जोड़ी अश्मित पटेल के साथ है।’ नौहीद सायरसी
मुंबई के पारसी परिवार में पली-बढ़ी और मुंबई के जय हिंद कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद नौहीद सायरसी ने तीन साल तक मॉडलिंग की। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 2003 में पद्म कुमार की फिल्म ‘सुपारी’ से की थी, जिसमें उदय चोपड़ा भी थे। उसके बाद उन्होंने ‘अनवर’, ‘लाइफ में कभी कभी’, ‘अगर’, ‘भूतनाथ’,‘रफूचक्कर’, ‘जान की बाजी’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। वह कहती हैं, ‘आप मेरे पूरे करियर ग्राफ पर नजर दौडमएंगे तो पाएंगे कि मैंने हमेशा विविधतापूर्ण काम किया है। ‘जय हो’ में मेरी भूमिका बहुत लंबी नहीं, पर अच्छी है।’ तब्बू
देव आनंद की खोज मानी जाने वाली तब्बू ने 1985 में देव आनंद के साथ फिल्म ‘नौजवान’ से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। इससे पहले वह ‘हम साथ साथ हैं’ में सलमान खान की भाभी का किरदार निभा चुकी हैं। वह कहती हैं, ‘सलमान खान के साथ मेरी ‘जीत’, ‘हम साथ साथ हैं’, ‘बीवी नंबर वन’ के बाद अब ‘जय हो’ चौथी फिल्म है। ‘जय हो’ में काम करते समय मुझे नहीं लगा कि मैं अभिनय कर रही हूं। मैं तो सिर्फ उनसे बात कर रही थी। सलमान और सोहेल खान मेरी इज्जत करते हैं, इसलिए यह दोनों मेरे पास ऐरा-गैरा किरदार लेकर आने वाले भी नहीं थे।’   मशहूर मॉडल और पांच भाषाओं की 14 फिल्मों में अभिनय का जलवा दिखा चुकी सना खान की ‘जय हो’ पहली हिन्दी फिल्म है। इसके अलावा उन्हें पहली बार किसी फिल्म में महत्वपूर्ण किरदार निभाने का मौका मिला है। वैसे सना खान ‘बिग बॉस’ सीजन 6 की हिस्सा रह चुकी हैं, जहां सलमान की नजर उन पर पड़ी थी। फिल्म में अपने किरदार की चर्चा करते हुए सना कहती हैं, ‘जय हो में मैंने एक महत्वपूर्ण किरदार निभाया है, जिसमें कई शेड्स हैं। इसमें मैंने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया है, जो एक ताकतवर परिवार से संबंध रखती है। उसका मानना है कि सारी ताकत उसके हाथ में है और उसी की वजह से कहानी में मोड़ आते हैं। मैं हीरोइन नहीं हूं, इसके बावजूद मेरे ज्यादातर सीन सलमान खान के साथ ही हैं। हालांकि मेरा किरदार रोमांटिक नहीं है।’ जेनेलिया डिसूजा
मॉडलिंग से करियर की शुरुआत करने वाली जेनेलिया डिसूजा ने 2003 में फिल्म ‘तुझे मेरी कसम’ से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने बॉलीवुड के अलावा दक्षिण भारत की फिल्मों में भी अभिनय किया। अभिनेता रितेश देशमुख के साथ उनका दस साल तक अफेयर चला, फिर 2012 में दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद ‘जय हो’ उनकी पहली फिल्म है। इसमें उन्होंने छोटी-सी भूमिका निभाई है। डेजी शाह
डांसर और असिस्टेंट डांस डायरेक्टर से एक्ट्रेस बनने वाली डेजी शाह ‘जय हो’ की हीरोइन हैं, जिन्हें सलमान ने सबसे पहले अपनी फिल्म ‘बॉडीगॉर्ड’ में करीना कपूर की सहेली का रोल ऑफर किया था, लेकिन उस वक्त डेजी शाह ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था। लेकिन अब ‘जय हो’ में वह नायिका बन कर आ रही हैं। कॉलेज की पढ़ाई पूरी होते ही उन्होंने काम करना शुरू कर दिया था। डेजी बताती हैं, ‘एक दिन सलमान सर का फोन आया कि मैं ‘जय हो’ के लिए ऑडिशन दूं तो मैं मना नहीं कर पायी।’

No comments:

Post a Comment