Thursday 30 January 2014

IPL 2014: नीलामी में सहवाग, युवराज सहित 11 भारतीयों का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये

भारतीय टीम से बाहर चल रहे वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह को इंडियन प्रीमियर लीग के सातवें टूर्नामेंट के लिए होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में दो करोड़ रुपये बेस प्राइस के शीर्ष वर्ग में रखा गया है.
युवराज सिंह
नीलामी के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले 233 खिलाड़ियों को रखा गया है जिसमें 46 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों का आधार मूल्य भारतीय रुप
यों में 30 लाख, 50 लाख, एक करोड़, डेढ़ करोड़ और दो करोड़ है.
न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन का आधार मूल्य एक करोड़ रुपये रखा गया है. माना जा रहा है कि वनडे क्रिकेट के सबसे तेज शतक और भारत के खिलाफ मौजूदा एकदिवसीय श्रृंखला में शानदार आलराउंड प्रदर्शन के बाद एंडरसन को भारी भरकम राशि में खरीदा जा सकता है.
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क नीलामी से हट गए हैं जबकि एशेज हीरो मिशेल जानसन का आधार मूल्य दो करोड़ रुपये है. बेहद खराब फार्म से गुजर रहे सहवाग शीर्ष वर्ग में जगह बनाने में सफल रहे हैं जिसमें दो अन्य अनुभवी भारतीय खिलाड़ियों युवराज और आशीष नेहरा को भी जगह मिली है. इन तीनों को कम से कम दो करोड़ रूपये मिलने की उम्मीद है. दिनेश कार्तिक का आधार मूल्य दो करोड़ रुपये है. माना जा रहा था कि मुंबई इंडियन्स उन्हें रिटेन करेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ.
कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ पिछले तीन सत्र में लचर प्रदर्शन करने वाले आक्रामक बल्लेबाज यूसुफ पठान को भी शीर्ष वर्ग में जगह मिली है. तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार, लेग स्पिनर अमित मिश्रा, बायें हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा, टेस्ट सलामी बल्लेबाज मुरली विजय, बंगाल के मनोज तिवारी और कर्नाटक के रोबिन उथप्पा का आधार मूल्य भी दो करोड़ रुपये होगा. टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और प्रतिभावान तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को डेढ़ करोड़ रुपये के वर्ग में रखा गया है जबकि अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान, अशोक डिंडा, रिद्धिमान साहा, मोहित शर्मा का आधार मूल्य एक करोड़ रुपये है.
पिछले सत्र में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले दिल्ली के परविंदर अवाना का आधार मूल्य 50 लाख रुपये है. तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अभी अपने आधार मूल्य की पुष्टि नहीं की है जबकि इशांत शर्मा का आधार मूल्य डेढ़ करोड़ रुपये है. झारखंड के तेज गेंदबाज वरुण आरोन का नाम नीलामी सूची में नहीं है जो चोट से बचने के लिए लिया गया फैसला हो सकता है.
ऑस्ट्रेलिया के 43 वर्षीय चाइनामेन गेंदबाज ब्रैड हॉग नीलामी में सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी हैं. उनका आधार मूल्य डेढ़ करोड़ रुपये है. टी20 फ्रीलांसर ब्रैड हाज ने अपना आधार मूल्य दो करोड़ रुपये रखा है. आईपीएल छह को अपना अंतिम टूर्नामेंट बताने वाले माइकल हसी भी इस सूची में शामिल हैं. वह शीर्ष वर्ग के आधार मूल्य में शामिल हैं.
आईपीएल नीलामी से हटे क्लार्कऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने राष्ट्रीय टीम के महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में भाग लेने के मद्देनजर अगले महीने होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी से हटने का फैसला किया है. सिडनी मार्निंग हेरल्ड की रिपोर्ट के अनुसार 32 वर्षीय क्लार्क का इरादा 2015 के विश्व कप और इंग्लैंड में एशेज के बचाव के लिये खुद को तरोताजा रखना है. क्लार्क टेस्ट टीम के अधिकतर सदस्यों के साथ कल दक्षिण अफ्रीका रवाना हो जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया वहां तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेगा.
कुछ अहम भारतीय खिलाड़ी और उनका आधार मूल्य
दो करोड़ रुपये:
वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, यूसुफ पठान, दिनेश कार्तिक, प्रवीण कुमार, आशीष नेहरा, प्रज्ञान ओझा, रोबिन उथप्पा, अमित मिश्रा, मुरली विजय और मनोज तिवारी.
डेढ़ करोड़ रुपये: भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, इरफान पठान और इशांत शर्मा।
एक करोड़ रुपये: जहीर खान, पार्थिव पटेल, मोहित शर्मा, अशोक डिंडा और रिद्धिमान साहा.

No comments:

Post a Comment