Sunday 26 January 2014

आपको बुला रहा है डेजर्ट फेस्टिवल

Image Loading
राजस्थानी कला-संस्कृति का आनन्द उठाने के शौकीन हैं तो राजस्थान प र्यटन द्वारा जैसलमेर में आयोजित डेजर्ट फेस्टिवल में शामिल हो सकते हैं, जो 12 फरवरी से शुरू हो रहा है।
राजस्थान में यूं तो अनेक उत्सव होते रहते हैं, लेकिन डेजर्ट उत्सव की बात ही अलग है। आखिर जैसलमेर की रेत पर स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम के आनन्द के साथ वहां के किले और अनेक ऐतिहासिक इमारतों को देखने का मौका जो मिलता है। अगर आप भी जैसलमेर में आयोजित होने वाले इस उत्सव में शामिल होना चाहते हैं तो प्लानिंग कर लें। राजस्थान पर्यटन द्वारा आयोजित यह तीन दिवसीय उत्सव 12 फरवरी से शुरू हो रहा है। जैसलमेर शहर से लगभग 42 किलोमीटर की यात्रा कर आप यहां के सैम सैंड ड्य़ून पहुंचेंगे और इस उत्सव का आनन्द उठा पाएंगे। इस उत्सव का समापन पूर्णिमा के दिन होता है, जिस दिन चांदनी रात में रेत की खूबसूरती के बीच स्थानीय कलाकार अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं। कैमल सफारी, कैमल डांस, पपेट शो आदि तो इस उत्सव के प्रमुख आकर्षण होते ही हैं, जैसलमेर किला, सलीम सिंह हवेली, गढ़ी सागर लेक आदि को देखने का भी अलग अनुभव होगा। कैसे जाएं
दूर होने के बावजूद यहां पहुंचना भी बहुत कठिन नहीं है। दिल्ली से नियमित रेल सेवा है। जयपुर तक ट्रेन से जाकर वोल्वो बस की भी सेवा ले सकते हैं।

No comments:

Post a Comment