Friday 19 July 2013

ट्रूकॉलर के 10 लाख अकाउंट हैक


नई दिल्ली। स्मार्ट फोन्स पर फोन डायरेक्टरी के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय "ट्रूकॉलर" एप की वेबसाइट और डाटाबेस हैक कर लिया गया है। इस साइबर अटैक के पीछे सीरियन इलेक्ट्रॉनिक आर्मी का हाथ बताया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि हैकर्स ने ट्रूकॉलर के सर्वर हैक करके करीब 450 जीबी डाटा पर हाथ साफ कर दिया। इस अटैक के जरिए हैकर्स ने ट्रूकॉलर के 10 लाख अकाउंट्स को हैक कर लिए हैं।

इस बात से भी इनकार नहीं किया जा रहा है कि एप्लीकेशन का प्रयोग करने वाले ब्लैकबेरी,आईफोन,एंड्रॉयड स्मार्ट फोन्र्स का इस्तेमाल करने वाले लाखों यूजर्स से संबंधित व्यक्तिगत सूचनाएं हैकर्स के हाथ लग गई हैं।

क्या है ट्रूकॉलर ?

सभी आयु वर्ग में लोकप्रिय इस स्मार्टफोन एप का इस्तेमाल मोबाइल डायरेक्ट्री के रूप में होता है। इसके जरिए न केवल अपने मित्रों को खोजने,बल्कि फेसबुक,टि्वटर और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया पर अपनों के फोटो व अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं।

लेकिन इसका एक नकारात्मक पहलू यह भी है कि यूजर की फोनबुक के सभी कॉन्टेक्ट नम्बर इस एप के जरिए सार्वजनिक हो जाते है। यानी ट्रूकॉलर सर्वर पर ट्रांसफर हो जाते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यूजर को अज्ञात कॉल आने पर भी इसके जरिए सारी डिटेल मिल जाती है। फोन आने के साथ ही ट्रूकॉलर फोन करने वाले का नाम शो कर देता है।

No comments:

Post a Comment