Sunday 21 July 2013

सलमान के खिलाफ 24 को तय होंगे आरोप

http://images.jagran.com/images/19_07_2013-19salman.jpgमुंबई [मुंबई की एक सत्र न्यायालय में फिल्म स्टार सलमान खान पर हिट एंड रन मामले की सुनवाई नए सिरे से शुरू हो गई। अदालत के निर्देशानुसार खान शुक्रवार को स्वयं अदालत में हाजिर हुए। अदालत ने सलमान को अगली सुनवाई की तिथि 24 जुलाई को भी पेश होने का निर्देश दिया है ताकि उनके खिलाफ आरोप तय हो सके।
सलमान ने वर्ष 2002 में अपनी टोयोटा लैंड क्रूजर कार से बांद्रा में फुटपाथ पर सो रहे पांच मजदूरों को कुचल दिया था। उनमें से एक की मौत हो गई थी। सत्र न्यायाधीश यूबी हजीब की अदालत में शुक्रवार को इसी मामले की सुनवाई शुरू हुई। गैरइरादन हत्या के इस मामले में आरोपी सलमान अपनी दो बहनों अर्पिता व अल्विरा के साथ सुबह अदालत पहुंचे। सामान्य लोगों की बेंच पर बैठे सलमान को पहला झटका तब लगा जब जज ने उन्हें आरोपियों के कठघरे में खड़े होने को कहा।
मुकदमे की कार्यवाई शुरू होने पर अभियोजन पक्ष के वकील ने कोर्ट को बताया कि सलमान 28 सितंबर, 2002 को नशे की हालत में पांच लोगों को कुचलकर भाग गए थे। जिसके कारण उनपर भारतीय दंड संहिता [आइपीसी] की धारा 304 [तीन] के तहत मुकदमा चलाया जाना चाहिए।
करीब 11 साल पुराने इस मामले में अब तक सलमान पर दुर्घटना क्षेत्र बांद्रा की निचली अदालत में आइपीसी की धारा 304 ए के तहत मुकदमा चलाया जा रहा था। इस धारा के तहत सिर्फ दो वर्ष की सजा का प्रावधान है जबकि धारा 304 [तीन] में उन्हें 10 वर्ष तक की सजा हो सकती है। निचली अदालत ने ही 17 गवाहों को सुनने के बाद सलमान पर नई धारा के तहत मुकदमा चलाने का फैसला किया था। उसी अदालत ने सलमान पर कोर्ट का समय खराब करने के लिए जुर्माना भी लगाया है।
माना जा रहा है कि अगली सुनवाई पर अदालत इस मामले में अपना निर्णय सुना देगी। इस मामले लंबा खींचकर सलमान को मदद पहुंचाने का आरोप लगाते हुए एक हस्तक्षेप याचिका भी दायर की गई है। माना जा रहा अदालत इस हस्तक्षेप याचिका पर भी 24 जुलाई को सुनवाई करेगी।

No comments:

Post a Comment