Monday 22 July 2013

चीन कर रहा हमले की तैयारी, भारतीय अफसरों ने लिया सुरक्षा का जायजा!

भूकंप से तबाह चीन की ओर से लगातार घुसपैठ की बढ़ती घटनाओं से भारत सरकार चिंतित है। बताया जा रहा है कि घुसपैठ की ताजा वारदात (16 जुलाई) के बाद भारत सरकार सीमा पर अतिरिक्‍त फौज भेजने पर विचार कर रही है। भारतीय सैन्‍य अधिकारियों ने लद्दाख में सुरक्षा की स्थिति का जायजा लेने के लिए बैठक भी की है।
 
लगातार हो रही घुसपैठ की आड़ में जहां भाजपा ने कांग्रेस को आड़े हाथों लिया है, वहीं कांग्रेस कह रही है कि चीन को ऐसा नहीं करना चाहिए। जानकारों ने चेतावनी दी है कि चीन भारत पर हमला करने की फिराक में है।
 
हाथ में लिए हुए थे बैनर
 
सूत्रों के मुताबिक करीब 100 चीनी सैनिक एलएसी पार करके घुस आए थे। वे हाथ में बैनर लिए हुए थे, जिस पर लिखा था, ‘कब्जाई जमीन को छोड़कर वापस चले जाओ’।
 
हमले की तैयारी में चीन 
 
रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो चीन भारत पर हमला करने की योजना बना रहा है। चीन जानता है कि भारत अभी अंदरूनी मामलों में घिरा हुआ है। रक्षा विशेषज्ञ भारत वर्मा के मुताबिक जब तक दिल्‍ली की तरफ से कड़ा रुख नहीं अख्तियार किया जाएगा, तब तक चीन ऐसी हरकतें करता रहेगा। चीन को पता है कि भारत में राजनीतिक इच्‍छाशक्ति की कमी है और भारत हमला करने या हमले का जवाब देने की स्थिति में नहीं है। 
 
लगातार बढ़ी घुसपैठ 
 
  • 11 जुलाई को चुमार सेक्टर में दो चीनी हेलिकॉप्टरों ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया था। 
  • 17 जून को इसी क्षेत्र में घुसकर चीनी सैनिक भारत का सर्विलांस कैमरा ले गए थे। 
  • 15 अप्रैल को चीन की सेना पूर्वी लद्दाख में दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) क्षेत्र में भारतीय सीमा में 10 किमी अंदर तक घुस आई थी। पांच मई तक वे यहां रहे।

No comments:

Post a Comment