Monday 22 July 2013

मिड-डे मील: आरोपी शिक्षिका और उसके पति अब तक फरार, होगी घर की कुर्की


मिड-डे मील
Add caption
बिहार के सारण जिला के मशरख प्रखंड
अंतर्गत धरमसाती गंडामान गांव के एक प्राथमिक विद्यालय में विषाक्त मिड-डे मील खाने से 23 बच्चों की मौत की आरोपी फरार शिक्षिका और उसके पति के घर की कुर्की के लिए पुलिस सोमवार को अदालत का रुख करेगी. पुलिस अधीक्षक सुजीत कुमार ने बताया कि मिड-डे मील हादसे की आरोपी स्कूल की फरार प्रभारी शिक्षिका मीना देवी और उसके पति के घर की कुर्की के लिए पुलिस सोमवार को अदालत में आवेदन देगी.
इस घटना के बाद निलंबित मीना देवी और अन्य के खिलाफ IPC की धारा 302 और 120 बी के तहत स्थानीय थाना में इस मामले में पिछले मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी. सारण प्रमंडल के आयुक्त और उपमहानिरीक्षक के नेतृत्व में गठित जांच दल ने भी अपनी रिपोर्ट में प्रभारी शिक्षिका को इस हादसे के लिए दोषी ठहराया.
धरमसाती गंडामान गांव स्थित एक प्राथमिक विद्यालय में विषाक्त मिड-डे मिल खाने से 23 बच्चों की मौत और वहां की रसोईया तथा अन्य 24 बच्चों के बीमार हो जाने के बाद सरकार ने सावधानी के तौर पर सभी स्कूलों को मिड-डे मील से संबंधित मुद्रित निर्देश भेजे जाने और स्कूलों की दीवारों पर उसे लिखवाने की योजना बनायी है.
मिड-डे- मील के निदेशक आर. लक्ष्मणन ने बताया कि उक्त निर्देश में मिड-डे मील योजना के खाद्यान्न का भंडारण, भोजन बनाने के समय स्वच्छता और सफाई, भोजन करने के बाद बच्चों की तबीयत बिगडने की स्थिति में उन्हें प्राथमिक उपचार के तौर पर नमक मिला पानी पिलाकर उल्टी कराने सहित अन्य पहलु वर्णित होंगे.
बिहार के 70 हजार 200 विद्यालयों में 1.3 करोड़ बच्चों को वर्तमान में मिड-डे मील उपलब्ध कराया जा रहा है.

No comments:

Post a Comment