Tuesday 23 July 2013

कासिनी ने ली पृथ्वी की दुर्लभ तस्वीरें

Image Loadingअमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा शनि ग्रह के अनसुलझे रहस्यों को सुलझाने के लिए छोड़े गए कासिनी अंतरिक्ष यान ने डेढ़ अरब किलोमीटर दूर से पृथ्वी की तस्वीरें ली हैं। यह पहला मौका है जब किसी यान ने अपने पीछे की ओर से पृथ्वी की तस्वीर खींची है।
    
नासा की ओर से कासिनी द्वारा ली गयी इन दुर्लभ तस्वीरों में पृथ्‍वी एक छोटे से पीले बिंदु के समान नजर आ रही है। कासिनी द्वारा पिछले कैमरों की मदद से ली गयी पृथ्वी की इन तस्वीरों में शनि के बडे छल्लों के बीच में आ जाने से धरती अंतरिक्ष से ली गयी किसी भी दूसरी तस्वीर से बेहद अलग वह मात्र के एक बिंदु के रूप में नजर आ रही है।
     
कासिनी अंतक्षि यान पर नजर रखने वाले कैलीफोर्निया केपासादेना में स्थित जेट प्रोपल्शन लेबोरेट्री की मुख्य वैज्ञानिक लिंडा स्पिलकर ने कहा कि इन तस्वीरों में पृथ्वी के महाद्वीप और लोग तो नजर नहीं आ रहें हैं, लेकिन यह धरती की अंतरिक्ष से कुछ पीले नीले बिंदु की तरह नजर आने वाली अलग तरह की तस्वीरें हैं।
जिस दिन कासिनी ने अंतरिक्ष से पृथ्वी की यह तस्वीरें ली, ठीक उसी दिन नासा के मंगल अभियान पर जा रहे मैसेंजर अंतरिक्ष यान ने भी पृथ्वी की तस्वीरें खींची। मैसेंजर से पृथ्वी और चांद की तस्वीरें एक पिक्सल से भी कम में खींची गयी, लेकिन अधिक रोशनी के कारण इन तस्वीरों में ग्रह कुछ बडे नजर आये। इस तरह दो अंतरिक्ष यानों ने एक ही दिन में पृथ्वी  की अलग अलग तस्वीरें ली।

No comments:

Post a Comment