Tuesday 23 July 2013

शाही तख्त के नए वारिस का आगमन, जश्न का माहौल

प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटेन के परिवार में नए शिशु के आगमन की खुशियों के बीच बधाइयों का तांता लग गया है और शाही महल में नए शिशु के स्वागत की तैयारियां जोरशोर से शुरू हो गई हैं। देश के भावी राजा के आने की खुशी में पूरे देश में जश्न का माहौल है।
   
31 वर्षीय डचेज आफ कैम्ब्रिज ने बीती शाम स्थानीय समयानुसार चार बजकर 24 मिनट पर मध्य लंदन के पेडिंग्टन के सेंट मैरी हास्पिटल के निजी लिंडो विंग में जन्म दिया। ब्रिटेन के तख्त के मौजूदा तीसरी पीढ़ी के राजा के आगमन के मौके पर ट्राफ्लगर स्क्वेयर पर फव्वारे को नीली रोशनी से रोशन किया गया और मध्य लंदन में बच्चों के जन्म के तुरंत बाद बीटी टावर पर लिखा दिखा 'इट्स ए ब्वाय'।
   
सरकारी घोषणा के तहत बकिंघम पैलेस ने कहा कि महारानी और प्रिंस फिलिप ड्यूक और डचेज आफ कैम्ब्रिज के शिशु के जन्म की खबर पर खुशी से नाच रहे हैं। समझा जाता है कि महारानी ऐलिजाबेथ द्वितीय को सबसे पहले फोन से उनके पड़पोते के आगमन की सूचना दी गयी।
   
प्रिंस चार्ल्स ने अपने दादा बनने की खुशी कुछ इस तरह से जाहिर की और उन्होंने कहा कि उन्हें दादा बनकर बेहद खुशी और गर्व है। उन्होंने कहा कि मैं और मेरी पत्नी दोनों अपने पहले पोते के आगमन पर बेहद खुश हैं। विलियम और कैथरीन के लिए यह विशेष रूप से खास दिन है और हमें उनके पहले शिशु के आगमन पर अथाह प्रेम और खुशी महसूस हो रही है।
   
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तथा सांसदों ने शाही परिवार को नए राजकुमार के जन्म की बधाई दी है। ओबामा ने कहा कि मिशेल और मैं द ड्यूक और डचेज आफ कैम्ब्रिज को बधाई देते हुए बहुत खुश हैं। हम कामना करते हैं कि नए माता पिता को ढेरों खुशियां मिलें। ओबामा ने एक बयान में कहा कि शिशु ने ऐसे वक्त में दुनिया में प्रवेश किया है, जब हमारे दोनों देशों के बीच नई संभावनाएं आकार ले रही हैं।
    
सर्वाधिक पाठक संख्या वाले अखबार द सन और द डेली टेलीग्राफ, द डेली स्टार और द डेली एक्सप्रेस ने इस खबर को प्रमुखता दी। उप प्रधानमंत्री निक क्लेग ने कहा कि पहले शिशु का आगमन बेहद खास मौका होता है और हमारी शुभकामनाएं द ड्यूक और डचेज आफ कैम्ब्रिज के साथ हैं। मैं उन सभी को भी बधाई देता हूं, जो आज के दिन माता पिता बने हैं।
   
विपक्षी लेबर नेता एड मिलिबैंड ने ट्विटर पर लिखा, ड्यूक और डचेज आफ कैम्ब्रिज को ढेरों बधाइयां। ब्रिटेन की शाही परंपरा के अनुसार, नए राजकुमार के पैदा होने की खबर को एक फ्रेम में मढ़वा कर बकिंगघम पैलेस की ड्यौढ़ी के सामने लगाया गया है। इस फ्रेम को शाही सहायक कार में रखकर अस्पताल से लाए थे।
   
फ्रेम में मढ़े हुए संदेश में लिखा है, हर रॉयल हाईनेस डचेज आफ कैम्ब्रिज ने सुरक्षित तरीके से आज शाम चार बजकर 24 मिनट पर बेटे को जन्म दिया। हर रॉयल हाईनेस और उनका बच्च, दोनों स्वस्थ हैं।
    
ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री केविन रड और कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर ने भी शाही दंपति को माता पिता बनने पर बधाई दी है।

No comments:

Post a Comment