Saturday 20 July 2013

मोदी की मुट्ठी में आई बीजेपी, प्रचार समिति में सुषमा, जोशी भी, 20 समितियों का ऐलान


बीजेपी की चुनाव अभियान समिति का ऐलान हो चुका है और पार्टी ने 2014 लोकसभा चुनावों और 5 राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए 20 समितियों और उप समितियों का ऐलान किया. बीजेपी नेता अनंत कुमार ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इसकी जानकारी दी. इस घोषणा के बाद जो एक बात स्पष्‍ट रूप से सामने निकलकर आई है वो ये है कि बीजेपी के छोटे और बड़े सभी नेता मोदी के नेतृत्‍व में काम करने को तैयार हैं. पार्टी अध्‍यक्ष राजनाथ सिंह और वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी को छोड़कर सभी नेता किसी न किसी कमिटी में शामिल हैं. भाजपा संसदीय बोर्ड ने राजनाथ और मोदी को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए विभिन्न पहलुओं को देखने वाली समितियों के गठन के लिए अधिकृत किया था. दोनों नेताओं ने समितियों का गठन कर इसमें सदस्यों को नामित किया.
अनंत कुमार ने बताया कि बीजेपी के तीनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और मनोहर पर्रिकर टीम मोदी का हिस्‍सा होंगे.
वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को ‘घोषणापत्र’ तैयार करने वाली समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. इसमें जसवंत सिंह, यशवंत सिन्हा, प्रेम कुमार धूमल, सुशील कुमार मोदी, जुएल उराव, विजय कुमार मल्होत्रा, लक्ष्मीकांत चावला, सत्यपाल मलिक, बंडारू दत्तात्रेय, विजया चक्रवर्ती, सत्यनारायण जटिया, शाहनवाज हुसैन, महेश चंद्र शर्मा, कंचन गुप्ता और षणमुखनाथन बतौर सदस्य शामिल हैं.
‘प्रचार एवं प्रसिद्धि समिति’ के सदस्यों में सुषमा स्वराज, अरुण जेटली के साथ अमित शाह और सुधांशु त्रिवेदी शामिल हैं.
पार्टी के पूर्व अध्‍यक्ष नितिन गडकरी को विजन डॉक्यूमेंट कमिटी का अध्यक्ष बनाया गया है जहां उनका साथ देंगे पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू. इसके सदस्यों में ओम प्रकाश कोहली, विनय सहस्त्रबुद्धे और हरी बाबू शामिल हैं. इसके साथ ही गडकरी और सिद्धू को दिल्ली विधानसभा चुनाव के काम-काज की जिम्‍मेदारी भी दी गई है.
चुनावों के लिए देश भर में पार्टी नेताओं की रैलियां आदि आयोजित करने के लिए ‘रैली समिति’ का गठन किया गया है, जिसके सदस्य अनंत कुमार और वरुण गांधी हैं.
देश भर में हर बूथ के कार्यकर्ताओं के सम्मेलन आयोजित करने के लिए ‘संसदीय सम्मेलन समिति’ बनायी गयी है, जिसमें थावरचंद गहलौत, जे पी नडडा, पुरूषोत्तम रूपाला, विनोद पांडे और एल गणेशन शामिल हैं.
अनंत कुमार ने बताया कि बुनकर, श्रमिकों, किसानों आदि वर्गों’ के सम्मेलन करने के लिए ‘वर्गवार सम्मेलन समिति’ का गठन किया गया है, जिसे मुरलीधर राव, विनय कटियार, श्याम जाजू, कृष्ण दास, लुइस मरांडी, विजय सोनकर शास्त्री और महेन्द्र पांडे देखेंगे.
पार्टी ने नये मतदाताओं को आकषिर्त करने के लिए ‘नव मतदाता अभियान समिति’ बनायी है, जिसमें अमित शाह, नवजोत सिंह सिद्धू, त्रिवेन्द्र रावत और पूनम महाजन शामिल हैं.
लोकगीत, लोक नाटक और नुक्कड नाटकों के जरिए मतदाताओं तक पहुंच बनाने के लिए ‘पारंपरिक अभियान समिति’ बनायी गयी है, जिसे स्मृति ईरानी, कैप्टन अभिमन्यु और वाणी त्रिपाठी देखेंगी.
डाक्टरों, इंजीनियरों, चार्टर्ड एकाउण्टेंट और विभिन्न क्षेत्रों के बुद्धिजीवियों को पार्टी से जोड़ने के लिए ‘बुद्धिजीवी सम्मेलन एवं भाजपा के मित्र’ समिति का गठन किया गया है, जिसके सदस्य राजीव प्रताप रूडी, प्रकाश जावडेकर और तमिल ईसाई हैं.
कुमार ने बताया कि राष्ट्रवादी संगठनों से जुडे लोगों, असंगठित मजदूरों और अन्य संगठनों से संबंधित मतदाताओं से संपर्क साधने के लिए ‘विशेष संपर्क अभियान’ समिति बनायी है, जिसमें गडकरी, उमा भारती, सी पी ठाकुर, जे के जैन, मृदुला सिन्हा, कलराज मिश्र और किरण महेश्वरी शामिल हैं.
उन्होंने बताया कि शहरों और ग्रामीण इलाकों के चार-चार, पांच-पांच मतदान केन्द्रों को एकजुट कर उनमें समन्वय स्थापित करने के लिए ‘चुनाव संगठन समिति’ का गठन किया गया है. इसमें रामलाल, वी सतीश और सौदान सिंह हैं.
कुमार के मुताबिक कांग्रेस और यूपीए सरकार के नौ साल के कथित कुशासन, महंगाई, आर्थिक संकट, भ्रष्टाचार, घोटाले आदि का पर्दाफाश करने के लिए ‘कांग्रेस संप्रग के खिलाफ आरोप पत्र’ समिति बनायी गयी है. इसके सदस्यों में गोपीनाथ मुंडे, रवि शंकर प्रसाद, आरती मेहरा, किरीट सोमैया, निर्मला सीतारमण और मीनाक्षी लेखी हैं.
भाजपा नेता ने बताया कि वेबसाइट से लेकर व्हाट्सएप के जरिए चुनाव प्रचार के लिए ‘इंफार्मेशन कम्युनिकेशन अभियान समिति’ बनायी गयी है, जिसे पीयूष गोयल देखेंगे.
उन्होंने बताया कि ‘जन समीक्षा और जन भागीदारी’ समिति में धर्मेन्द्र प्रधान, रामेश्वर चौरसिया, मनोहर लाल खटटर और नलिन कोहली को शामिल किया गया है.
प्रचार प्रसार के उद्
देश्य से ‘साहित्य निर्माण समिति’ बनायी गयी है, जिसे बलबीर पुंज, प्रभात झा, विनय सहस्त्रबुद्धे और सुधा मलैया देखेंगी.
चुनाव के दौरान नेताओं के कार्यक्रम और आने जाने की व्यवस्था देखने के लिए ‘कार्यक्रम और यातायात समिति’ का गठन किया गया है, जिसे मुख्तार अब्बास नकवी, अनिल जैन और अरूण सिंह देखेंगे.
पूर्वोत्तर राज्यों पर विशेष ध्यान देने के लिए ‘पूर्वोत्तर अभियान समिति’ बनायी गयी है, जिसमें एस एस अहलूवालिया, तापिर गाव, पदमनाभ आचार्य और किरन रिज्जू शामिल हैं.
चुनाव आयोग और कानून संबंधी मामलों को देखने के लिए बनायी गयी समिति में सतपाल जैन, भूपेन्द्र यादव, रामकृष्ण और पिंकी आनंद शामिल हैं.
‘बूथ समिति संकलन समिति’ में रूडी, सुधा यादव और रेणु कुशवाहा होंगी.
‘जन प्रचार विशेष समिति’ को दो भागों में बांटा गया है. रैलियां, संसदीय सम्मेलन, बुद्धिजीवी सम्मेलन आदि विभागों का मार्गदर्शन वेंकैया नायडू करेंगे और दृष्टिपत्र, वर्गवार विशेष संपर्क और नये मतदाता अभियान का मार्गदर्शन गडकरी करेंगे.

No comments:

Post a Comment