Wednesday 28 August 2013

65 साल रहे साथ...एक साथ कहा दुनिया को अलविदा

Image Loading
Marriage couple hand
65 साल पहले उन्होंने जीवन भर एक-दूसरे का साथ निभाने का वादा किया था और जब जीवन के उस पार का सफर शुरू करने की बारी आई, तब भी उन्होंने एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ा।
   
डेटान में हेराल्ड और रुथ नेपके की दास्तान सुनकर सभी हैरत में भी हैं और उनके प्यार की तारीफ भी कर रहे हैं। हेराल्ड (91) ने पहले इस दुनिया को अलविदा कहा और उसके 1 घंटे बाद रुथ (89) ने अंतिम सांस ली। उनकी बेटियों का कहना है कि उनके पिता ने पहले जाकर प्यार का अंतिम फर्ज भी निभाया। हमें हमेशा लगता था कि वह इस जिंदगी में और उसके बाद भी मां का साथ निभाना चाहते थे..और उन्होंने ऐसा ही किया।
    
हेराल्ड और रुथ एक दूसरे को बचपन से जानते थे और पत्र के जरिये एक दूसरे से संपर्क में थे, तभी जब हेराल्ड दूसरे विश्व युद्ध के दौरान सेना में भर्ती हो गया और लड़ाई के मोर्चे पर चला गया। रुथ अकसर कहा करती थी मैंने उसे तब तक मेरा पीछा करने दिया, जब तक मैंने उसे अपनी गिरफ्त में ले नहीं लिया। 
    
सेना छोड़ने के बाद हेराल्ड ने फोर्ट रिकवरी स्कूल में शिक्षक प्रशिक्षक और एथलेटिक्स निदेशक के तौर पर काम किया। इसी साल गर्मियों की एक तस्वीर में हेराल्ड बिस्तर पर लेटा हुआ है, गार्डरेल से बढ़े हुये अपने हाथों में उसने रुथ का हाथ थाम रखा है और रुथ ने अपना झुका हुआ सिर उसके सिर पर रखा है।
     
उनकी पोती पैट सिमान ने बताया कि जब रुथ बीमार थी, तो हेराल्ड हर रात उसे पवित्र पानी से अभिसिक्त करता था। अंतिम संस्कार के दौरान पोतियों ने रुथ का कलश थामा था और पोतों ने हेराल्ड का। जब उनकी अंतिम यात्रा उस फार्म हाउस तक पहुंची, जहां दोनों रहा करते थे तो फार्म हाउस के मालिक ने उनके प्यार के सम्मान में फार्म हाउस का झंडा आधा झुका दिया।

No comments:

Post a Comment