Wednesday 28 August 2013

गुजरात में इमारत हादसा, नमो ने दिए जांच के आदेश

Image Loadingगुजरात में वडोदरा के माधवनगर इलाके में आज तड़के दो इमारतों के ढहने के कारण कम से कम सात लोग मारे गए और 40 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घटना की जांच के लिए जांच आयोग गठित करने के आदेश दे दिए हैं।
   
वडोदरा नगर निगम के मुख्य दमकल अधिकारी एच जे तपारिया ने बताया कि अतलादारा इलाके में दोनों बहुमंजिला इमारतें तड़के करीब साढ़े चार बजे ढह गयीं। तपारिया के अनुसार, वडोदरा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित इमारत में करीब 13-14 परिवार रह रहे थे।
   
घायलों को उपचार के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। वडोदरा के जिला कलेक्टर विनोद राय ने बताया कि करीब सात लोग मारे गए हैं और अभी तक 14 लोगों को निकाला गया है। अन्य करीब 40 लोगों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है।
   
सेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के कर्मी राहत और बचाव कार्य में दमकल अधिकारियों की मदद कर रहे हैं। घटना पर दुख व्यक्त करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को दो लाख रुपये का मुआवजा तथा जांच के लिए जांच आयोग गठित करने के भी आदेश दिए हैं।
   
अधिकारियों ने बताया कि मोदी ने इमारत गिरने की घटना की जांच के लिए जांच आयोग गठित करने का आदेश दिया है। मोदी ने घटना के बारे में ट्वीट किया है कि वडोदरा में दो इमारतें गिरने के बारे में सुना। बचाव कार्य शुरू हो गया है।
   
कई साल पहले अतलादारा गांव को वडोदरा शहर में मिलाया गया था और यह नवविकसित इलाका है। इन दोनों इमारतों का निर्माण 2002 में किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि वडोदरा के प्रभारी मंत्री नितिन पटेल घटनास्थल का दौरा करेंगे।
   
वडोदरा के निगम आयुक्त मनीष भारद्वाज, शहर पुलिस आयुक्त सतीश शर्मा और शहर के मेयर भरत शाह तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं। इन दोनों इमारतों के गिरने की जांच करने वाले जांच आयोग की अगुवाई पूर्व मुख्य सचिव मंजुला सुब्रमण्यम करेंगी।
   
राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवानिवत्त मुख्य सचिव मंजुला सुब्रमण्यम की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय जांच आयोग के गठन का आदेश दिया है, जो वडोदरा में दोनों इमारतों के ढहने की जांच करेगा। आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों ने आरोप लगाया कि वीयूडीए द्वारा घटिया किस्म के निर्माण के चलते यह हादसा हुआ।

No comments:

Post a Comment