Friday 21 March 2014

36 करोड़ की मालकिन मीरा कुमार, 5 साल में संपत्ति तिगुनी

पांच सालों में लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार की संपत्ति साढ़े तीन गुना बढ़ गई है. 2009 में वो केवल 10 करोड़ रुपये की मालकिन थीं. इस बार उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 36.49 करोड़ रूपये से ज्यादा बताई है.
भले ही उनकी अचल संपत्ति में आभूषणों की संख्या नहीं बढ़ी , उनकी कीमतों में इजाफा ज़रूर हुआ है. बिहार के सासाराम (सुरक्षित) लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल करते समय हलफनामे में उन्होंने बताया कि उनके पास सोने की दो चूड़ियां, हीरे जड़े दो टॉप्स, सोने और चांदी की दो अंगूठी, मोती की एक माला जिसमें छोटा हीरा लगा है । इन सबकी कीमत 3 लाख 11 हजार रुपये हैं. 2009 में भी मीरा कुमार के पास इतने ही आभूषण थे. लेकिन सोने के कीमतों में बढ़ोतरी के कारण इनकी कीमत लगभग दोगुनी हो गई है.
कुमार की चल संपत्ति 1 करोड़ 57 लाख रूपये, बैंक में जमा राशि 1 करोड़ 46 लाख रुपये और नकद 25 लाख रूपये हैं. उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक के शेयर में निवेश किया है.
पति मंजुल कुमार की चल-अचल संपत्ति लगभग 2 करोड़ रूपये है और उनके पास सिर्फ दो लाख रूपये नकद है . बैंक में उनके 50 लाख रूपये जमा हैं. एसबीआई और आईओबी के शेयरों में निवेश और आईआईटी दिल्ली के नजदीक आजाद अपार्टमेंट में फ्लैट है. उनके पास इनोवा और ह्यूंडै वेरना गाड़ियां है जिसे उन्होंने 2011 में खरीदी.

No comments:

Post a Comment