Saturday 22 March 2014

बेरंग न हो आपका रंग

आजकल रंगों में विभन्न प्रकार के केमिकल्स मिले होते हैं, जो त्वचा में जलन पैदा करते हैं। ये त्वचा और बालों को शुष्क और रूखा बनाते हैं। अक्सर होली खुले स्थान पर खेली जाती है, जिससे सूरज से होने वाला हानिकारक प्रभाव भी त्वचा पर पड़ सकता है।
सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों के अलावा सूरज त्वचा की नमी कम करता है, जिससे त्वचा शुष्क और टैन हो जाती है। होली खेलने के बाद त्वचा शुष्क और बाल बदरंग हो सकते हैं। इसलिए धूप में बाहर जाने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। एसपीएफ 20 और इससे अधिक एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का ही प्रयोग करें।
अगर आपकी त्वचा पर पिगमेंट पैच की संभावना है तो हमेशा एक हाई एसपीएफ सनस्क्रीन का चयन करें। अधिकांश सनस्क्रीन्स का निर्माण मॉइश्चराइजर से किया जाता है। आपकी त्वचा, बहुत शुष्क है तो पहले सनस्क्रीन लगाएं। फिर कुछ समय रुककर मॉइश्चराइजर लगाएं। दिन के समय में लाइट मेकअप करना चाहिए। आंखों में आई पेंसिल या काजल लगाएं और होंठों पर लिपग्लॉस लगाएं। होली खेलने से पहले बालों पर कंडीशनर या सीरम जरूर लगाएं। ये बालों को सुरक्षा कवच प्रदान करते हैं, जो बालों को रासायनिक रंगों, प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। साथ ही ये बालों में चमक भी लाते हैं।
रंग हटाएं चेहरे से
होली खेलने के बाद असली समस्या रंगों को हटाने की होती है। रंग खेलने के तुरंत बाद साबुन से चेहरा मत धोएं, क्योंकि साबुन त्वचा में रूखापन ला सकते हैं। इसके बजाय, क्लीनिंग क्रीम या लोशन का उपयोग करें। क्लीनिंग क्रीम या लोशन से चेहरे की मालिश करें। फिर हल्के हाथों से नम रुई से पोंछ लें। इसी प्रकार से आंखों के आसपास भी साफ कर लें। क्लीनिंग जेल भी रंग को साफ करने में मदद करता है और टैन को हटाने में भी मदद करता है।
घरेलू क्लेंजर बनाने के लिए आधा टी-कप ठंडा दूध लें। इसमें किसी भी तरह का एक चम्मच वनस्पति तेल मिलाएं। जैसे तिल, जैतून या सूरजमुखी का तेल। इसको अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण में डूबी हुई रूई को त्वचा साफ करने के लिए इस्तेमाल करें।
रंग हटाने के लिए यह करें
त्वचा पर लगे रंग को तिल के तेल से मालिश करके निकाला जा सकता है। यह न केवल रंग को दूर करने में मदद करता है, बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा देता है। तिल का तेल सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान को भी ठीक करने में मदद करता है। स्नान करते समय शरीर को लुफाह से स्क्रब करें और स्नान के तुरंत बाद ही चेहरे और शरीर पर मॉइश्चराइजर लगाएं। यह नमी बरकरार रखने में भी मदद करता है।
रंग खेलने के बाद न हो समस्या
रंग खेलने के बाद कई बार त्वचा में सूखापन या टैन आदि समस्याएं उत्पन हो सकती हैं। इनसे बचाव के लिए आधा टी-कप दही में दो बड़े चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और हाथ पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, जो त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है। वहीं दही त्वचा को पोषण और सामान्य एसिड एल्कलाइन संतुलन बनाए रखता है। यह टैन भी हटाता है।
बालों से हटाएं रंग
बालों को धोते समय, पहले साफ पानी से अच्छी तरह धो लें, जिससे सूखा रंग और अभ्रक के छोटे कण निकल जाएंगे। फिर उंगलियों के साथ बालों में माइल्ड हर्बल शैंपू लगाएं। धीरे से सिर की मालिश करें और फिर पानी से अच्छी तरह धो दें। एक मग पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और उसको सबसे अंत में इस्तेमाल करें।
बीयर को भी अंत में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बालों को नरम और कंडीशन करेगा। बीयर में एक नींबू का रस मिलाएं। शैंपू के बाद बालों पर डालें। कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें।
अगर बालों में खुजली हो रही है तो एक मग पानी में दो बड़े चम्मच सिरका मिलाएं और इसको सबसे अंत में इस्तेमाल करें। यह खुजली को कम करने में मदद करता है। अगर फिर भी खुजली हो रही है और लालिमा भी है तो यह रंग से एलर्जी के कारण हो सकता है। इसके लिए जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से सुझाव लें।
होली के बाद बालों के उपचार
अगले कुछ दिनों बाद अंडे की जर्दी में बादाम का तेल या जैतून का तेल मिलाएं और बालों व सिर पर हल्के हाथों से मालिश करें। फिर गर्म पानी में एक तौलिया डुबोकर पानी को निचोड़ लें और सिर के चारों ओर गर्म तौलिये को लपेट लें। इसे पांच मिनट के लिए लपेटें और तीन से चार बार दोहराएं। यह बालों और सिर को तेल एब्जॉर्ब करने में मदद करता है। एक घंटे के बाद अपने बाल धो लें।
मेहंदी के साथ कंडीशनिंग बालों को हुए नुकसान को ठीक करने में मदद करती है और चमक देती है। थोड़े से मेहंदी पाउडर में चार चम्मच नींबू का रस और कॉफी मिलाएं, दो अंडे, दो चम्मच तेल और पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में दही मिलाएं। इसे बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद बाल धो लें।

No comments:

Post a Comment