Friday 21 March 2014

काबुल के होटल में हमला, विदेशियों समेत 9 मरे

एएफपी, काबुल अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित लग्जरी होटल में तालिबान लड़ाकों ने गुरुवार शाम हमला बोल दिया। इस हमले में 9 लोग मारे गए जिनमें न्यूज एजेंसी एएफपी का पत्रकार और 4 विदेशी भी हैं। तालिबान ने उस समय हमला किया जब लोग पारसियों के नववर्ष नवरोज के समारोह में मग्न थे। 

तालिबान ने सेरेना होटल को निशाना बनाया, जो विदेशी सैलानियों का पसंदीदा होटल है। यहां गेस्ट बनकर चार हमलावर गुरुवार शाम करीब 6 बजे होटल में घुसे। ये अपने मोजों में पिस्तौल छिपाकर लाए थे। रात के 9 बजते ही इन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी। बाद में उन्हें अफगान सुरक्षाबलों ने मार गिराया। 

अफगानिस्तान के उप गृहमंत्री मोहम्मद अयूब सालंगी ने बताया कि होटल में हुए हमले में 9 लोगों की मौत हुई है। इसमें 5 अफगान और 4 विदेशी हैं। मरने वालों में 3 महिलाएं और 2 बच्चे भी हैं। होटल में ठहरी अल जजीरा चैनल की पत्रकार जैन फर्गुसन ने ट्विटर पर कहा कि लगता है हमलावर एक बाथरूम में छिपे थे और वहां से वे होटल के रेस्तरां में पहुंचे और गोलीबारी शुरू कर दी। 
विदेशी चुनाव पर्यवेक्षक और पत्रकार की मौत
पराग्वे के विदेश मंत्री एलाडियो लोइजागा ने बताया कि काबुल के होटल में मारे गए लोगों में पराग्वे के पूर्व राजनयिक शामिल हैं, जिनके पास अफगानिस्तान में चुनाव पर्यवेक्षक के रूप में जिम्मेदारी थी। दूसरी ओर हमले में चालीस वर्षीय पत्रकार सरदार अहमद की भी मौत हुई है। अहमद की पत्नी और दो बच्चे भी इस हमले में मारे गए। 5 अप्रैल को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में बाधा पहुंचाने के उद्देश्य से तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। 

नवरोज पर अफगानिस्तान में छुट्टी रहती है और होटल इस उपलक्ष्य में विशेष कार्यक्रम आयोजित कर रहा था। आतंकवादी पहले भी इस होटल को निशाना बना चुके हैं। 2008 में हुए आत्मघाती हमले में आठ लोग मारे गए थे। 

No comments:

Post a Comment