Sunday 23 March 2014

झारखंड: माओवादी ने पीरटांड़ में मतदान केंद्र सह स्कूल भवन उड़ाया

clipपीरटांड़, मधुबन : नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने खुखरा थाना क्षेत्र में लगातार दूसरे दिन भी घटना को अंजाम देकर इलाके में अपनी मौजूदगी जता दी है. इस बार माओवादियों ने पीरटांड़ प्रखंड के नोकनिया स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के भवन को उड़ा दिया है. विस्फो
ट इतना जबरदस्त था कि नयी व पुरानी दोनों बिल्डिंग पूरी तरह ध्वस्त हो गयी है. इस विस्फोट से स्कूल से सटे एक मिट्टी का मकान भी मामूली तौर पर क्षतिग्रस्त हुआ है. बताया जाता है कि इस दौरान माओवादियों द्वारा यहां के एक चौकीदार की पिटाई भी की गयी है.
हालांकि उक्त चौकीदार मीडिया के समक्ष नहीं आया है. इस संदर्भ में विद्यालय के पारा शिक्षक महालाल मुमरू ने बताया कि शुक्रवार की रात लगभग 7:30 बजे माओवादियों द्वारा पहला विस्फोट किया गया. इसके बाद रात लगभग 8 बजे दूसरा विस्फोट किया गया. गांव के एक घर में शादी समारोह में विवाह गीत बजने के कारण लोगों ने ठीक से विस्फोट की आवाज नहीं सुनी. पारा शिक्षक ने बताया कि रात में ही विद्यालय के बगल में रहने वाले एक छात्र ने दूरभाष पर यह जानकारी दी कि स्कूल भवन को उड़ा दिया गया है. उन्होंने बताया कि उक्त भवन में मतदान केंद्र संख्या 342 भी था. 
गौरतलब हो कि पीरटांड़ प्रखंड के नोकनिया पंचायत में माओवादियों ने दो दिनों में दो घटनाओं को अंजाम दिया है. गुरुवार की शाम को इसी पंचायत के घसकरी में सड़क निर्माण में लगी जेसीबी को जला दिया गया था, वहीं ठीक दूसरे दिन विद्यालय भवन सह मतदान केंद्र को माओवादियों ने उड़ाकर चुनाव से पूर्व पुलिस के समक्ष चुनौती प्रस्तुत कर दी है.
आंगनबाड़ी भी चलता था भवन में :
जिस भवन को माओवादियों ने उड़ाया है, उक्त भवन में विद्यालय के अलावा आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन भी होता था. इस संदर्भ में केंद्र की सेविका मीना देवी व सहायिका बहामुणि देवी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र का सामान व कागजात भी विद्यालय भवन में था.
विद्यालय में पढ़ते हैं 84 बच्चे
विद्यालय के पारा शिक्षक महालाल मुमरू ने बताया कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय नोकनिया में 84 बच्चे पढ़ते हैं. यहां पर दो कमरे का पुराना भवन के अलावा चार कमरों का नया भवन भी था. नये भवन को वर्ष 2008 में बनाया गया था. सभी भवन को जमींदोज कर दिया गया है. श्री मुमरू ने बताया कि इसी विद्यालय में मतदान केंद्र संख्या 342 था, जिसमें 606 मतदाता हैं.
चुनाव बहिष्कार के पोस्टर में साधा निशाना
भाकपा माओवादी ने विद्यालय भवन सह मतदान केंद्र में विस्फोट करने के बाद नोकनिया में भारी मात्र में पोस्टरबाजी भी की है. कई पोस्टर को यहां पर फेंका भी गया है. पोस्टर में भाकपा माओवादी के झारखंड रिजनल मिलिट्री कमिशन ने वोट बहिष्कार करने संबंधित 15 नारे लिखे हैं. नारों में कहा गया है कि सीपीएम, कांग्रेस, भाजपा व जेवीएम को चुनाव मैदान से मार भगाओ, चुनाव में अगुवाई करने वालों को चिन्हित कर काली कॉपी में नाम दर्ज करो. चुनाव के समय पोलिंग पार्टी को पुलिस के साथ न आने की सलाह भी दी गयी है.
 

No comments:

Post a Comment