Sunday 2 March 2014

सत्यमेव जयते-2: पहले एपिसोड में आमिर ने दिखाया रेप पीड़िताओं का दर्द

सत्यमेव जयते-2: पहले एपिसोड में आमिर ने दिखाया रेप पीड़िताओं का दर्दनई दिल्ली. आमिर खान के चर्चित टीवी शो 'सत्यमेव जयते-2' का रविवार को आगाज हो गया। पहले एपिसोड में आमिर खान ने रेप पीड़िताओं को लेकर समाज के नजरिए को उजागर किया गया। कोलकाता गैंग रेप की घटना को केंद्र में रखकर शो में दिखाया गया कि पीड़िताओं को लेकर समाज के नजरिए में कोई विशेष बदलाव नहीं आया है। रेप पीड़ित महिलाओं के हवस का शिकार होने के बाद भी समाज के तानों को भी सहना पड़ रहा है। 
 
कानूनी प्रकिया भी करती है पीड़ित का शोषण 
शो में दिखाया गया है कि पीड़िता को न्याय दिलाने के बजाय उल्टा कानूनी प्रक्रिया भी कही न कहीं उसका शोषण करती है। रेप के बाद मेडिकल परीक्षण हो या कोर्ट की प्रक्रिया,पीड़िता इस ट्रायल के दौरान अकसर टूट जाती है। आमिर ने बलात्कार पर सिस्टम की तीन कड़ियों को सामने रखा। ये तीन कड़ियां थी कानून, अस्पताल और न्याय।
 
सिर्फ साढ़े तीन प्रतिशत बलात्कारियों को मिली सजा
आमिर ने बताया कि देश में क्यों बलात्कारियों का पलड़ा भारी है। साथ ही आंकाड़ों के जरिए बताया कि सिर्फ साढ़े तीन प्रतिशत बलात्कारियों को उनके अपराध की सजा मिली है। वहीं कुछ बलात्कार के केस सामने भी नहीं आते और जो केस आते है उन पर पर्दा डाल दिया जाता है।
 
सोना महापात्रा का गीत छाया
सिंगर सोमा महापात्रा का गीत 'बेखौफ आजाद है जीना मुझे, बेखौफ आजाद है रहना मुुझे' भी पहले एपिसोड की जान बन गया।  
 
सोशल मीडिया पर भी छाया सत्यमेव जयते 
आमिर खान का शो सोशल साइट पर छा गया है। पहले एपिसोड के आगाज के साथ ही यूजर्स इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। यूजर्स आमिर खान के शो की प्रशंसा भी कर रहे हैं, लेकिन साथ ही उनकी इस बात को लेकर भी आलोचना की जा रही है कि करोड़ों रुपए लेकर शो करने वाला शख्स की उस बात पर भला कैसे यकीन किया जाए जेसमें वह कहता है- सच्चा है प्यार मेरा ।   
सत्यमेव जयते ट्विटर पर टॉप ट्रेंड में चल रहा है।

No comments:

Post a Comment